The weather became pleasant on Rakshabandhan in Uttarakhand, showers fell from the mountains to the plains
The weather became pleasant on Rakshabandhan in Uttarakhand, showers fell from the mountains to the plains

उत्तराखंड में रक्षाबंधन पर मौसम हुआ सुहाना, पहाड़ से लेकर मैदान पड़ी बौछार

– 25 अगस्त तक भारी बारिश को लेकर कहीं आरेंज तो कहीं येलो अलर्ट

देहरादून: उत्तराखंड में एक बार फिर मानसून ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। जुलाई के अंत और अगस्त माह की शुरुआत में जिस प्रकार से मॉनसून ने अपना रौद्र रूप दिखाया था, उससे चिंता बढ़ी हुई है। ऐसे में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को भी सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

उत्तराखंड में मौसम लगातार रंग बदल रहा है। कभी तेज धूप गर्मी से बेहाल कर रही है तो कभी मूसलाधार बारिश जनजीवन अस्त—व्यस्त कर रही है। पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार बारिश के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। सावन के अंतिम सोमवार को रक्षाबंधन पर सुबह से ही मौसम सुहाना बना हुआ है। कहीं हल्की तो कहीं तेज बौछार हुई है।

Also read this: नेपाल के प्रधानमंत्री ओली की भारत यात्रा की तैयारी, विदेश मंत्री आज से भारत दौरे पर

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने सोमवार को देहरादून सहित उत्तरकाशी, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर जिले में भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में भारी बारिश को लेकर 25 अगस्त तक येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार इन दिनों कई दौर की बारिश होने की संभावना है।

बारिश ने खड़ी की परेशानी

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में बारिश ने एक और परेशानी खड़ी कर दी है। प्रदेश में बारिश के कारण सड़क पर मलबा आने से लगातार मार्ग अवरुद्ध हो रहे हैं। इससे मार्गों के बंद होने से स्थानीय लोगों के साथ ही यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि लोक निर्माण विभाग सड़कों पर आवागमन सुचारू बनाने में जुटा हुआ है।