Preparations for Nepal PM Oli's visit to India, Foreign Minister on India tour from today
Preparations for Nepal PM Oli's visit to India, Foreign Minister on India tour from today

नेपाल के प्रधानमंत्री ओली की भारत यात्रा की तैयारी, विदेश मंत्री आज से भारत दौरे पर

काठमांडू: नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की सितम्बर के पहले हफ्ते में भारत यात्रा की तैयारी की जा रही है। चौथी बार प्रधानमंत्री बनने पर अपने पहले विदेश भ्रमण के लिए उन्होंने भारत जाने की इच्छा जताई है। हाल ही में भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने अपने नेपाल दौरे के क्रम में प्रधानमंत्री ओली से मुलाकात कर उन्हें भारतीय प्रधानमंत्री की तरफ से भ्रमण का औपचारिक पत्र दिया था। इसके बाद से ही ओली के दिल्ली दौरे को लेकर तैयारियां शुरू की गई हैं। हालांकि पहले उनका भ्रमण थाइलैंड के बैंकक में 4-6 सितम्बर तक तय था जहां उन्हें बिमस्टेक देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल होने जाना था।

प्रधानमंत्री ओली की यहीं बैंकॉक में ही भारत के प्रधानमंत्री के साथ साइडलाइन मुलाकात तय थी। लेकिन थाईलैंड में हाल ही में हुए सत्ता परिवर्तन और बांग्लादेश में हुए तख्तापलट के बाद बैंकॉक में होने वाले बिमस्टेक सम्मेलन के स्थगित होने की पूरी संभावना है। नेपाल की तरफ से इसी तारीख में ओली के भारत भ्रमण का आग्रह किया गया है। जिसे भारत के तरफ से भी सकारात्मक जवाब मिलने की जानकारी दी गई है। इसलिए सितम्बर के पहले हफ्ते में ही ओली का भारत दौरा करने की पूरी संभावना है।

Also read this: बॉक्स ऑफिस पर ‘स्त्री2’ का जलवा, तीसरे दिन भी की दमदार कमाई

विदेश मंत्री का दौरा आज से

नेपाल की विदेश मंत्री डॉ. आरजू राणा रविवार से पांच दिनों के भारत दौरे पर दिल्ली के लिए रवाना हो रही हैं। सोमवार को हैदराबाद हाउस में भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ उनकी मुलाकात तय है। डॉ. राणा ने बताया कि भारतीय विदेश मंत्री से मुलाकात के दौरान आपसी द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होने के साथ प्रधानमंत्री ओली के संभावित भारत भ्रमण को लेकर भी चर्चा की जाएगी।

अपने भारत दौरे के क्रम में डॉ. आरजू राणा के भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की पूरी संभावना है। हालांकि अब तक समय निश्चित नहीं हुआ है लेकिन दिल्ली पहुंचने के बाद समय मिलने की आशा है। विदेश मंत्री डॉ. आरजू राणा ने बताया कि सोमवार को ही वो भाजपा के विदेश विभाग के इंचार्ज डॉ. विजय चौथाईवाले से भी मिलने उनके घर जाने वाली हैं जहां वो चौथाईवाले को राखी बांधेंगी।

उन्होंने कहा कि तीन वर्ष पूर्व जब चौथाईवाले नेपाल में थे तो संयोग से रक्षाबंधन का ही दिन था और वो तत्कालीन प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउवा से मिलने जब वहां पहुंचे थे तो उन्होंने चौथाईवाले को राखी बांधी थी। डॉ. राणा का कहना है कि तीन वर्ष बाद फिर से यह संयोग है कि रक्षाबंधन के दिन वो दिल्ली में होंगी और फिर से राखी बांधने का उनको अवसर मिल रहा है। इसके अलावा डॉ. राणा का दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स अस्पताल में तीन दिन तक उपचार भी होने वाला है। उनका इसी वर्ष हाइपर थाइराइड का ऑपरेशन हुआ था जिसके बाद वो फॉलो अप के लिए जाने वाली हैं।