Union Minister Manohar Lal launched thermal portal for online monitoring
Union Minister Manohar Lal launched thermal portal for online monitoring

केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल ने ऑनलाइन निगरानी के लिए पोर्टल थर्मल लॉन्च किया

नई दिल्ली: केन्द्रीय विद्युत मंत्री और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को परियोजनाओं की ऑनलाइन निगरानी के लिए पोर्टल-थर्मल एवं विद्युत परियोजनाओं और पम्प डस्टोरेज परियोजनाओं (जल विद्युत डीपीआर) की निगरानी, सर्वेक्षण और जांच गतिविधियों के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया। उन्हाेंने विद्युत अधिनियम, 2003 के अंतर्गत केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) द्वारा अधिसूचित नियमों का एक व्यापक संग्रह लॉन्च किया। इसके बाद ऑनलाइन पोर्टल डीआरआईपीएस का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने कहा कि तीन ऑनलाइन पोर्टलों- ड्रिप्स, प्रॉम्प्ट और जल विद्युत डीपीआर के शुभारंभ से देश में बिजली क्षेत्र के पारदर्शी, समन्वित और प्रभावी कामकाज में सक्षम होंगे।ऑनलाइन पोर्टल डीआरआईपीएसका शुभारंभ करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी भी प्रतिकूल स्थिति के दौरान देश में विद्युत क्षेत्र के पारदर्शी, समन्वित और प्रभावी कार्यकरण को सक्षम करेगा। उन्हाेंने इस बात पर भी जोर दिया कि आपात स्थिति के समय मानवीय त्रुटि को कम करने के लिए ऑनलाइन प्रणाली की आवश्यकता है।

Also read this: मंकी पॉक्स के मद्देनजर एम्स ने जारी किए दिशा निर्देश

विद्युत अधिनियम 2003 के अंतर्गत केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) द्वारा अधिसूचित नियमों का एक व्यापक संग्रह लांच करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सीईए नियमों के इस संग्रह को जारी करना भारत में बिजली क्षेत्र में पारदर्शिता सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस संग्रह में समाहित नियम नियमों की एकरूपता लाएंगे और बिजली क्षेत्र के हितधारकों द्वारा अनुपालन में आसानी के लिए एक ही स्थान पर सूचना का एक केंद्रीकृत और आसानी से सुलभ स्रोत प्रदान करेंगे।