Sri Krishna Janmashtami is celebrated all over the state
Sri Krishna Janmashtami is celebrated all over the state

राज्यभर में मची श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम

गुवाहाटी: राजधानी गुवाहाटी समेत राज्यभर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव मनाया जा रहा है। विशेष रूप से श्रीमंत शंकरदेव के जन्मस्थान बटद्रवा सत्र तथा माधवदेव के जन्मस्थान मधुपुर सत्र में विशेष रूप से कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव का आयोजित किया जा रहा है। इस मौके पर राज्य में अनेक स्थानों पर बड़े-बड़े मेले लगे हैं। कृष्ण मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया गया है।

सुबह से ही श्रद्धालु भक्त जन्माष्टमी उत्सव में पहुंच रहे हैं। इस उपलक्ष में जगह-जगह संस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। कृष्ण लीला को विभिन्न तरीके से झांकियों में प्रस्तुत किया जा रहा है।

पूरे देश से कुछ अलग हटकर असम में कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव मनाया जाता है। विश्व के सबसे बड़े संघ श्रीमंत शंकरदेव संघ द्वारा राज्य के चप्पे-चप्पे पर स्थित नामघरों में भगवान श्रीकृष्ण के नाम कीर्तन का आयोजन किया गया है। सफेद परिधानों में स्त्री-पुरुष श्रद्धालु भक्तगण नामघरों में प्रसाद आदि के साथ सुबह से ही पहुंचते देखे जा रहे हैं। वहीं, असम की वैष्णव संस्कृति में विशिष्ट स्थान रखने वाले सत्रिया नृत्य का कार्यक्रम भी अनेक स्थानों पर आयोजित किया जा रहा है।

Also read this:जम्मू-कश्मीर विस चुनाव के लिए भाजपा ने 15 उम्मीदवार घोषित किये

वहीं, दरंग जिले से हमारे संवाददाता के अनुसार दरंग के श्रीश्री शियाला वैष्णव सत्र में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। दरंग के इस ऐतिहासिक शियाला वैष्णव सत्र में राज्य के विभिन्न स्थानों से लोग पहुंचे हैं। आध्यात्मिक गुणानुवाद में श्रद्धालु भक्तगण सुबह से ही मग्न हैं।

राजधानी गुवाहाटी में आज विश्व हिंदू परिषद की ओर से भी जन्माष्टमी का भव्य आयोजन किया गया है। इस दौरान बच्चों के बीच भगवान श्री कृष्ण पर आधारित प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा है।