Andhra Pradesh: 8 people died due to heavy rains, CM Chandrababu reviewed relief measures
Andhra Pradesh: 8 people died due to heavy rains, CM Chandrababu reviewed relief measures

आंध्र प्रदेशः भारी बारिश के चलते 8 लोगों की मौत, सीएम चंद्रबाबू ने की राहत उपायों की समीक्षा

अमरावती:सीएम चंद्रबाबू नायड सुबह से लगातार राज्य में भारी बारिश की समीक्षा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के आज और कल के सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं और बारिश वाले इलाकों की स्थिति और राहत उपायों की समीक्षा की।

आज सचिवालय में शाम को एक बार फिर सीएस, डीजीपी, गृह मंत्री, जिला कलेक्टर और एसपी के साथ मुख्यमंत्री की टेलीकांफ्रेंस हुई। उन्होंने राहत उपायों के लिए हर जिले को तत्काल तीन करोड़ रुपये जारी करने का आदेश दिया। अधिकारियों ने सीएम को समझाया कि भारी बारिश के कारण राज्य में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। सीएम ने प्रभावित परिवारों को 5-5 लाख रुपये मुआवजा देने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने राज्य के बाढ़ प्रभावित 3 जिलों के कलेक्टर को ज्यादा सतर्क रहने का आदेश दिया।

सीएम ने सुझाव दिया कि रविवार को भी बारिश होने की सूचना को देखते हुए सभी सरकारी विभाग पूरी तरह अलर्ट पर रहें। सीएम ने अधिकारियों को समझाया कि मौसम विभाग के अनुसार आज मध्य रात्रि तूफान के श्रीकाकुलम और विशाखापत्तनम के बीच तट को पार करने की संभावना है।

Also read this: वक्फ बोर्ड जमीन जिहाद और गजवा-ए-हिंद का जरिया: अश्विनी उपाध्याय

सीएम ने उत्तरांध्र के 3 जिलों में तट से सटे गांवों के लोगों को अलर्ट करने का आदेश दिया। तीन जिलों के कलेक्टर अधिक सतर्क रहें। अधिकारियों ने बताया कि जब तूफान तट पार करेगा तो 55 से 65 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। तट पार करते समय उन्हें हवाओं की गति के बारे में स्पष्ट पूर्वानुमान के साथ तैयार रहना चाहिए। मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि अधिकारियों को तूफान की गति और इसका विश्लेषण करना चाहिए और उसके अनुसार एक योजना तैयार करनी चाहिए। साफ है कि अधिकारियों को नुकसान कम करने के लिए काम करना चाहिए, न कि नुकसान के बाद प्रतिक्रिया देनी चाहिए।

उन्होंने लोगों से अपील की है कि जब तक बारिश कम न हो जाए तब तक कोई आपात स्थिति न हो तो बाहर न निकलें। कुछ जगहों पर 10 से 20 सेमी तक बारिश दर्ज की गई है और ऐसा लग रहा है कि रविवार को भी बारिश होगी। सीएम ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी। राज्य मंत्री कोल्लू रवींद्र और अधिकारियों ने सीएम को समझाया कि पश्चिम गोदावरी जिले के बुदामेरू में पानी का स्तर ऊंचा है और सिंचाई विभाग को कड़ी निगरानी की जरूरत है। अधिकारियों ने कहा है कि विजयवाड़ा शहर में सड़कों पर जमा पानी निकालने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।