Flood situation is serious in Telugu speaking states, 9 people have died in Telangana officially confirmed
Flood situation is serious in Telugu speaking states, 9 people have died in Telangana officially confirmed

तेलुगु भाषाई राज्यों में बाढ़ की स्थिति गंभीर, तेलंगाना में 9 लोगों की मृत्यु होने की आधिकारिक पुष्टि

-अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों से बात कर मदद का दिया आश्वासन

-बचाव अभियान में नौसेना के हेलीकॉप्टर और आपदा प्रबंधन की टीमें लगी हैं

विजयवाड़ा: मुख्यमंत्री चंद्रबाबू बाबू ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद विजयवाड़ा के कृष्ण जिले कार्यालय में शीर्ष अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि विजयवाड़ा में जब तक बाढ़ पीड़ितों की पीड़ा का समाधान नहीं हो जाता, तब तक प्रशासन चैन से नहीं बैठेगा। सीएम ने इस बात पर नाराजगी भी जताई कि अधिकारी क्षेत्रीय स्तर पर गंभीरता से समाधान खोजने में असफल रहे। शहर के सभी क्षेत्रों से दूध, भोजन, पीने के पानी, मोमबत्तियां और टॉर्च पहुंचाने के निर्देश दिए। साथ ही मुख्यमंत्री ने एक लाख लोगों के लिए पर्याप्त भोजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ अतिरिक्त नावों और ट्रैक्टर लाने के भी आदेश दिए।

सीएम ने स्पष्ट किया कि वह विजयवाड़ा में स्थिति सामान्य होने तक कलक्ट्रेट में ही रहेंगे। आज से विजयवाड़ा कलेक्टरेट सीएम का अस्थायी कार्यालय बन गया है।

इस बीच विशाखा मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारी ने हिन्दुस्थान समाचार से कहा कि बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात शनिवार आधी रात को कलिंगपट्टनम के पास तट को पार कर गया। ऐसा कहा जाता है कि चक्रवात जो तट पार कर चुका है, अब जगदलपुर से 60 किमी दक्षिण-पूर्व और विशाखापत्तनम से 120 किमी उत्तर-पश्चिम में है। उन्होंने कहा कि यह धीरे-धीरे दक्षिण ओडिशा-विदर्भ तक पहुंचेगा और कमजोर हो जाएगा। इसके परिणामस्वरूप रविवार और सोमवार को तटीय आंध्र में व्यापक बारिश होने का अनुमान है।

Also read this: आईपीपीबी ने वित्तीय समावेशन के प्रति प्रतिबद्धता को किया मजबूत

मौसम विभाग ने पलनाडु, एनटीआर, गुंटूर और प्रकाशम जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं एलुरु, कृष्णा और बापटला जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तरी आंध्र तट पर तेज़ हवाएं चलेंगी और मछुआरों को आज और कल शिकार पर न जाने की सलाह दी गई है। पिछले 24 घंटों में अमरावती में 26 सेमी, तिरुवूर में 25, गुंटूर में 23, तेनाली में 18, मंगलागिरी में 17 और विजयवाड़ा में 17.5 सेमी बारिश हुई।

तेज बारिश और तूफान से तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के बीच वाहनों की आवाजाही बंद

एनटीआर जिले के नंदीगामा मंडल के ऐतावरम गांव में राष्ट्रीय राजमार्ग पर मुनेरु नदी तेज बहाव के साथ बह रही है। राजमार्ग पर घुटनों तक पानी भर जाने के कारण अधिकारियों ने वाहनों का आवागमन पूरी तरह से रोक दिया है। पुलिस राजस्व अधिकारियों ने विजयवाड़ा-हैदराबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों को प्रवेश करने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं।

सूर्यापेट जिले के नल्लाबंदागुडेम में एक आरटीसी बस पलेरू धारा में फंस गई। बस में सवार 30 यात्री सुरक्षित किनारे पर पहुंच गए। सड़कों पर पानी पहुंचने के कारण अधिकारियों ने विजयवाड़ा से हैदराबाद जाने वाली आरटीसी बसों को रोक दिया है।

भारी बारिश के मद्देनजर दोनो तेलुगू भाषाई राज्यों के मुख्यमंत्री ने कल सोमवार (2 सितंबर) को सभी सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी की घोषणा की है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंथ रेड्डी ने राज्य के जनता से अपील की है कि जब तक कोई आपात स्थिति न हो लोग बाहर न निकलें।

इसी बीच दक्षिण मध्य रेलवे ने 40 से अधिक पैसेंजर और एक्सप्रेस रेल गाड़ियों को रद्द कर दिया है। अपने प्रेस विज्ञप्ति में दक्षिण मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने कहा है कि तेलंगाना के वारंगल और महबूबाबाद के बीच रेल पटरी के ऊपर से बाढ़ की पानी बहने से रेलवे पटरी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। बाढ़ की स्थिति काबू में आने पर ही रेल मार्ग की बहाली पर काम कर पाएंगे।

तेलंगाना के राज्य मंत्री पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी ने खुलासा किया कि भारी बारिश और बाढ़ के कारण रविवार दोपहर 5 बजे तक राज्य में 9 लोगों की मौत हो गई। खम्मम जिले के कुसुमंची मंडल के नायकन गुडेम में पलेरू धारा में कुछ लोग लापता है। बाढ़ पीड़ितों को बचाने के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की जा रही है। डिप्टी सीएम भट्टी विक्रमार्क ने विशाखापत्तनम में नौसेना के अधिकारियों से बात की। खम्मम शहर में नौसेना के दो हेलीकॉप्टर भेजने का अनुरोध किया गया था। अग्निशमन और आपदा प्रबंधन टीमों ने कोडाडा में बचाव अभियान शुरू कर दिया है।

अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों से बात कर मदद का दिया आश्वासन

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से बात की और दोनों राज्यों में बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया।उन्होंने इन राज्यों को हरसंभव केंद्रीय सहायदा का भी आश्वासन दिया।