Sandeep Ghosh was attacked by the crowd while being taken out of the court
Sandeep Ghosh was attacked by the crowd while being taken out of the court

संदीप घोष को कोर्ट से बाहर निकालते समय भीड़ ने किया हमला, आठ दिन की सीबीआई हिरासत

कोलकाता: आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को मंगलवार को अदालत में पेश किए जाने के दौरान अलीपुर अदालत परिसर में हंगामे की स्थिति उत्पन्न हो गई। सोमवार रात को गिरफ्तारी के बाद, मंगलवार दोपहर सीबीआई उन्हें निजाम पैलेस से अदालत लेकर आई। कोर्ट ने संदीप घोष को आठ दिनों के लिए सीबीआई की हिरासत में भेजने का आदेश दिया। अदालत की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद संदीप को अदालत से बाहर निकालते ही हंगामा शुरू हो गया। ‘चोर-चोर’ के नारे लगाते हुए एक समूह संदीप की ओर बढ़ा और हंगामा शुरू हो गया। इसी बीच किसी ने पीछे से संदीप के सिर पर थप्पड़ जड़ दिया। हालांकि, यह थप्पड़ किसने मारा, यह भीड़ के बीच में पता नहीं चल पाया। इसके बाद पुलिस और केंद्रीय बल ने स्थिति को तेजी से काबू में किया और सीबीआई अधिकारी संदीप को लेकर वाहन में सवार होकर फिर से निजाम पैलेस ले गए।

आरजी कर कांड के बाद से ही संदीप घोष की भूमिका पर सवाल उठने लगे थे। इसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था, लेकिन इसके कुछ ही समय बाद उन्हें नेशनल मेडिकल कॉलेज का प्रिंसिपल नियुक्त कर दिया गया था। हालांकि, छात्रों के विरोध के कारण वे वहां प्रवेश नहीं कर सके, और अंततः राज्य सरकार को नियुक्ति रद्द करनी पड़ी। इसके बाद जब सीबीआई को मामले की जांच सौंपी गई, तो संदीप से 16 दिनों तक पूछताछ की गई। इसी दौरान, कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश पर आर.जी. कर में वित्तीय अनियमितता के मामले की जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंपा गया, जिसमें संदीप को सोमवार को गिरफ्तार किया गया।

Also read this: आंध्र प्रदेश में 32 आईएएस अधिकारी राहत व बचाव अभियान में लगे

सीबीआई अधिकारियों को पहले से ही अंदेशा था कि संदीप घोष के खिलाफ जनाक्रोश है। इसी कारण, सोमवार को उन्हें सीजीओ कॉम्प्लेक्स से निजाम पैलेस ले जाते समय सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। मंगलवार को अदालत में पेशी के दौरान भी सीबीआई अधिकारियों ने संदीप को चारों ओर से घेरे रखा था, लेकिन इसके बावजूद उन्हें थप्पड़ का सामना करना पड़ा।

मंगलवार को अदालत में संदीप को लेकर जैसे ही गाड़ी पहुंची, प्रदर्शन शुरू हो गया। लोग गाड़ी के बोनट पर अपने गुस्से का इज़हार करने लगे और गाड़ी की खिड़की को भी पीटते रहे। इसके बावजूद उन्हें सुरक्षित तरीके से अदालत में पेश किया गया। लेकिन जब उन्हें वापस ले जाया जा रहा था, तब सुरक्षा घेरा तोड़कर एक समूह संदीप के बिल्कुल पास आ गया और ‘चोर-चोर’ के नारों के बीच धक्का-मुक्की शुरू हो गई। उसी दौरान, किसी ने संदीप को थप्पड़ जड़ दिया।

सीबीआई की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद, संदीप घोष को कोर्ट से बाहर निकालते वक्त हुई इस घटना ने सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं। सीबीआई ने उन्हें लेकर आगे की पूछताछ के लिए फिर से निजाम पैलेस पहुंचाया।