सावधान ! चाय पीने से हो सकती हैं ये बीमारियाँ

हमारे देश मे लगभग सभी को चाय पीने की आदत है. चाय एक तरह से भारतीयों की फेवरेट ड्रिंक के तौर पर भी पहचानी जाती है. अमूमन चाय की आदत ये है कि कई लोग दिनभर में कई कप चाय पी जाते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि चाय सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक भी है.

हमारे देश मे लगभग सभी को चाय पीने की आदत है. चाय एक तरह से भारतीयों की फेवरेट ड्रिंक के तौर पर भी पहचानी जाती है. अमूमन चाय की आदत ये है कि कई लोग दिनभर में कई कप चाय पी जाते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि चाय सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक भी है. अत्यधिक मात्रा मे चाय पीना शरीर को गंभीर बिमारियों के चंगुल में डाल सकता है. हालांकि चाय की लत को अगर अचानक से छोड़ भी दिया जाए तो ये भी शरीर पर एक बुरा असर छोड़ती है.

ऐसे में चाय से होने वाली समस्याओं के बारे में आज हम आपको बताएँगे और इससे बचने के उपायों पर भी प्रकाश डालेंगे.

चाय पीने से होते हैं ये नुकसान
चाय को अगर सिमित से अधिक मात्रा में लिया जाए तो कई प्रकार की समस्यायों से जूझना पड़ सकता है. आइए जानते है कौन कौन सी समस्यायों का कारण बनेगी ज्यादे मात्रा में चाय-

ख़राब हो सकता है पाचन

ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन व्यक्ति के पाचन तंत्र पर असर डालता है, जिससे हमे तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

गैस बनने की समस्या

ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन गैस की समस्या का कारण बन सकता है जो कि कई नए रोगों के जनक का कारण बन सकता है.

सीने मे जलन की समस्या

चाय यूं तो हमे सुकुन देती है लेकिन अधिक चाय पीने से सीने मे जलन की समस्या भी आ सकती है.


बढ़ सकती है घबराहट

ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन से घबराहट की समस्या हो सकती है. ज्यादातर लोग दूध वाली चाय का सेवन करते हैं और इस चाय में टैनिन होता है जो आपकी इस दिक्कत को बढ़ा सकता है.

नींद न आने की हो सकती है परेशानी

ज्यादा मात्रा में चाय के सेवन से नींद न आने की भी समस्या हो सकती है. नींद न आने की वजह से मानसिक तनाव बढ़ सकता है.

हालाँकि हम ये नहीं कह रहे कि चाय पीनी ही नहीं चाहिए लेकिन इसे सुरक्षित और सिमित मात्रा में लेना चाहिए. जिससे आप खुद को कई होने वाली गंभीर बिमारियों से बच सकते हैं.

अब आपको बताते है कि किस तरीके से ज्यादे चाय पीने की आदत से छुटकारा पा सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे करे चाय की लत को दूर-

  • जब जब भी चाय पीने की इच्छा हो तो कोशिश करे कि कोई जूस पी लें या कुछ हेल्दी ड्रिंक का सेवन करें.
  • एक बार में चाय छोड़ने की कोशिश न करें इससे आपकी सेहत को ज्यादे नुकसान हो सकता है. चाय को धीरे-धीरे छोड़े इसके लिए आप रोजाना एक कप चाय कम करते जाएं.
  • चाय पीने से बचने के लिए कोशिश यही करे कि ज्यादे मात्रा में तरल पदार्थो का सेवन करें, जिससे आपके शरीर में एनर्जी का लेवल मैंटेन रहता है जिससे चाय पीने की इच्छा कम होगी.
  • कोशिश करें कि आप अपनी नींद पूरी करें जिससे आपको जगने के लिए चाय की जरुरत नहीं पड़ेगी,और आप फ्रेश मासूस करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.