व्हाट्सएप स्कैम से बचें, जानिए 5 तरीके

अनजान नंबर से ठग लोगों को वीडियो कॉल करते हैं और वीडियो को एडिट करके ब्लैकमेल करते हैं। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको व्हाट्सएप के कुछ स्कैम के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

व्हाट्सएप दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग एप है और इसे अरबों लोग इस्तेमाल करते हैं। सबसे ज्यादा पोपुलर होने और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण व्हाट्सएप हमेशा साइबर ठगों के निशाने पर रहता है। व्हाट्सएप पर सबसे बड़ा स्कैम आजकल कॉलिंग वाला चल रहा है। अनजान नंबर से ठग लोगों को वीडियो कॉल करते हैं और वीडियो को एडिट करके ब्लैकमेल करते हैं। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको व्हाट्सएप के कुछ स्कैम के बारे में बताएंगे जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

क्या है व्हाट्सएप स्कैम?

व्हाट्सएप स्कैम भी एक तरह की ठगी है जिसमें लोगों को गुमराह करके या ब्लैकमेल करके पैसे लिए जाते हैं। व्हाट्सएप स्कैम किसी के साथ किसी भी वक्त हो सकता है। यह स्कैम पूरी दुनिया में फैला हुआ है, हालांकि भारत में यह अन्य देशों के मुकाबले ज्यादा है, क्योंकि भारत में व्हाट्सएप के यूजर्स सबसे ज्यादा हैं।

व्हाट्सएप स्कैम से बचने के तरीके

  • अनजान नंबर से आने वाले कॉल: अनजान नंबर से आने वाले कॉल को भूलकर भी रिसीव ना करें। ये ठग आजकल लोगों के व्हाट्सएप नंबर पर खूब कॉल कर रहे हैं। व्हाट्सएप पर आने वाले वीडियो या ऑडियो किसी भी तरह के कॉल को रिसीव ना करें।
  • निजी जानकारी शेयर ना करें: व्हाट्सएप पर आने वाले किसी भी कॉलर के साथ अपनी निजी और बैंक से जुड़ी जानकारी साझा ना करें। भले हीं वह कोई आपका जानना वाला ही क्यों ना हो।
  • इमरजेंसी से दूर रहें: व्हाट्सएप ठग आमतौर पर इमरजेंसी का बहाना बनाकर मदद मांगते हैं। ये मैसेज या कॉल पर कहते हैं कि एक्सिटेंड हो गया है और फोन बंद है, इसलिए इमरजेंसी में दूसरे नंबर से कॉल किया गया है। ऐसे ठगों से बिलकुल दूर रहें।
  • लिंक पर क्लिक करने से बचें: व्हाट्सएप पर आए किसी भी वेब लिंक पर क्लिक ना करें। लिंक पर क्लिक करने से आपके फोन में मैलवेयर या स्पाईवेयर आ सकते हैं और इनकी मदद से आपकी जासूसी हो सकती है।
  • टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन रखें: व्हाट्सएप स्कैम से बचने के लिए अपने एप में 2FA ऑन रखें। इसका फायदा यह होगा कि जब कोई आपके WhatsApp अकाउंट को लॉगिन करने की कोशिश करेगा तो हो नहीं पाएगा।
  • अनजान लोगों से दूर रहें: अनजान लोगों से व्हाट्सएप के जरिए चैट करने और बात करने से बचें। ये आपको अपनी बातों में फंसाकर आपके साथ ठगी कर सकते हैं। ऐसे लोगों को तुरंत ब्लॉक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.