अडानी एंटरप्राइजेज में अबू धाबी की IHC ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई

अबू धाबी की IHC ने अडानी एंटरप्राइजेज में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा दी है, जबकि यह भारतीय प्रमुख की हरित ऊर्जा और बिजली पारेषण कंपनियों में अपनी रुचि बेचती है.।HC ने वित्त वर्ष 2024 की जून तिमाही में खुले बाजार से अदानी एंटरप्राइजेज का 1.02% अधिग्रहण किया, जिससे कंपनी में उसकी हिस्सेदारी बढ़कर 4.6% हो गई, जो अडानी समूह के लिए हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों और हरित हाइड्रोजन जैसे व्यवसायों को बढ़ावा देती है.

पिछले हफ्ते, IHC ने कहा कि उसने अदानी ग्रीन और अडानी ट्रांसमिशन में अपने निवेश के निपटान के लिए एक खरीदार के साथ एक समझौता किया है। हालाँकि, इसने खरीदार के नाम का खुलासा नहीं किया.

IHC ने अपनी 100% शाखा ग्रीन विटैलिटी RSC के माध्यम से 1.15 करोड़ अडानी एंटरप्राइजेज शेयर खरीदे। हालांकि इसकी अधिग्रहण कीमत का पता नहीं लगाया जा सका है, लेकिन अडानी एंटरप्राइजेज की 29 सितंबर को बीएसई पर 2,412 रुपये प्रति शेयर की कीमत के आधार पर 1.02% हिस्सेदारी की कीमत 2,805 करोड़ रुपये है। IHC ने पहली बार मई 2022 में अडानी एंटरप्राइजेज में जांच की, जब उसने ग्रीन एंटरप्राइजेज इन्वेस्टमेंट होल्डिंग आरएससी के माध्यम से कंपनी में 3.5% हिस्सेदारी के लिए 7,700 करोड़ रुपये का निवेश किया.

इसके बाद, इसने अडानी एंटरप्राइजेज की अनुवर्ती पेशकश में $400 मिलियन का वादा किया, लेकिन आगे नहीं बढ़ सका क्योंकि भारतीय कंपनी ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट के मद्देनजर अपना फंड-जुटाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया। IHC के पास अडानी ग्रीन एनर्जी में 1.26% हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत 2,019 करोड़ रुपये है, और अडानी ट्रांसमिशन में 1.41% हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत 1,305 करोड़ रुपये है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.