एक बार फिर जंग छिड़ने के आसार, हमास ने इजरायल पर आधे घंटे तक लगातार दागे रॉकेट

गाजा के आसपास के दक्षिणी इलाकों और बड़े तेल अवीव क्षेत्र में रॉकेट की चेतावनी देने वाले सायरन काफी देर तक बजते रह गए। हालांकि सेना की ओर से विस्फोट को लेकर कोई तत्काल विवरण नहीं दिया गया है। विस्फोटों को तेल अवीव के आसपास और येरूशलेम के बाहर के शहरों में सुना जा सकता है।

शनिवार सुबह गाजा से इजराइल की ओर रॉकेट दागे जाने के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई और लगभग 16 लोग घायल हैं। जानकारी के मुताबिक, गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी हमलावरों की ओर से सुबह दक्षिणी और मध्य इजराइल पर रॉकेट हमले किए जाने से देश में हवाई हमले के सायरन भी बजने लगे।

शनिवार तड़के गाजा के आसपास के दक्षिणी इलाकों और बड़े तेल अवीव क्षेत्र में रॉकेट की चेतावनी देने वाले सायरन काफी देर तक बजते रह गए। विस्फोटों को तेल अवीव के आसपास और येरूशलेम के बाहर के शहरों में सुना जा सकता है।

युद्ध की स्थिति की घोषणा
गाजा पट्टी से भारी मात्रा में रॉकेटों की बौछार और इसके दक्षिणी क्षेत्र में घुसपैठ के बीच इजराइल ने शनिवार सुबह युद्ध के लिए तत्परता की स्थिति की घोषणा कर दी है। एक बयान में, इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा कि चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी एक मूल्यांकन कर रहे हैं और कार्य योजनाओं को मंजूरी दे रहे हैं।

इजरायली सेना के बयान में कहा गया, “आईडीएफ युद्ध के लिए तत्परता की स्थिति की घोषणा करता है। हमास, जो इस हमले के पीछे है, घटनाओं के परिणाम और जिम्मेदारी वहन करेगा।”

एक महिला की मौत, 16 घायल
बचाव और राहत सेवाओं के प्रभारी मैगन डेविड एडोम ने कहा कि आज सुबह दक्षिणी और मध्य इज़राइल पर रॉकेट हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए। दक्षिणी गेडरोट क्षेत्र में सीधे रॉकेट हमले में 60 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। बचाव सेवाओं के चिकित्सकों ने कहा कि अन्य दो लोग गंभीर रूप से घायल हैं और अन्य लोगों को मामूली चोटें आई हैं।

हमास आतंकवादियों को चुकानी होगी भारी कीमत
आईडीएफ ने चेतावनी दी कि आज सुबह अपने अचानक हुए हमले के लिए ‘हमास आतंकवादी समूह को बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।’ इजरायली सेना ने कहा, “हमास ने एक संयुक्त अभियान चलाया, जिसमें रॉकेट दागना और इजरायल राज्य के क्षेत्र में आतंकवादी घुसपैठ शामिल थी।” इसमें कहा गया, “आईडीएफ इजरायल राज्य के निवासियों की रक्षा करेगा, हमास आतंकवादी संगठन को बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।”

इजरायल राजदूत ने किया पोस्ट
भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने ट्वीट किया, “यहूदी छुट्टियों के दौरान इजराइल पर गाजा से रॉकेट और हमास आतंकवादियों की जमीनी घुसपैठ दोनों से संयुक्त हमला हो रहा है। स्थिति आसान नहीं है, लेकिन इजराइल जीतेगा।”

निवासियों को घर में रहने की दी चेतावनी
गाजा निवासियों ने कहा कि उन्होंने दक्षिणी शहर खान यूनिस के पास इजराइल के साथ अलगाव बाड़ पर सशस्त्र झड़प सुना और सशस्त्र लड़ाकों की महत्वपूर्ण गतिविधि देखी। इजराइल की एम्बुलेंस सेवा ने कहा कि गाजा के पास दक्षिणी इजराइल के इलाकों में टीमें भेजी गई हैं और निवासियों को अंदर रहने की चेतावनी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.