36 साल बाद होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का मैच…

भारत को विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया पर सबसे यादगार जीत 2011 में मिली थी। तब टीम ने क्वार्टर फाइनल में जीत हासिल की थी और फिर श्रीलंका को हराकर विश्व कप जीत लिया था।

भारतीय टीम वनडे विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत रविवार (आठ अक्तूबर) को करेगी। उसे अपने पहले मैच में पांच बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है। दोनों टीमें पिछले महीने तीन वनडे मैचों की सीरीज में आमने-सामने हुई थीं। तब भारत ने 2-1 से सीरीज को अपने नाम किया था। अब दोनों टीमें वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में आमने-सामने होंगी। विश्व कप में यह दोनों के बीच कुल 13वां मुकाबला होगा।

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप में अब तक सिर्फ चार मैचों में जीत मिली है। वहीं, आठ बार हार का सामना करना पड़ा है। चार जीत की बात करें तो 1983, 1987, 2011 और 2019 में भारत ने पांच बार की चैंपियन टीम को हराया है। दोनों के बीच 2003 विश्व कप का फाइनल और 2015 विश्व कप का सेमीफाइनल भी खेला गया था। दोनों मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

2011 में मिली थी यादगार जीत
भारत को विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया पर सबसे यादगार जीत 2011 में मिली थी। तब टीम ने क्वार्टर फाइनल में जीत हासिल की थी और फिर श्रीलंका को हराकर विश्व कप जीत लिया था। चेन्नई में दोनों टीमों के बीच विश्व कप में दूसरी बार मुकाबला होगा। 1987 विश्व कप में जब इस मैदगान पर दोनों टीमें आमने-सामने हुई थीं तब ऑस्ट्रेलिया ने एक रन से जीत हासिल की थी।

This image has an empty alt attribute; its file name is 70.jpg

चेन्नई में दोनों टीमों के बीच चौथा मुकाबला
भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें चेन्नई में चौथी बार आमने-सामने होंगी। पहली बार दोनों के बीच 1987 के विश्व कप में यहां मुकाबला हुआ था। तब कंगारूओं ने एक रन से मैच को जीता था। उसके बाद 2017 में टीम इंडिया ने 26 रन से जीत हासिल की। इस साल जब मार्च में दोनों के बीच यहां मुकाबला हुआ था तब ऑस्ट्रेलिया ने 21 रन से मैच को जीता था।

वनडे में भारत-ऑस्ट्रेलिया का हेड टू हेड रिकॉर्ड
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह 150वां वनडे होगा। इस दौरान कंगारूओं का पलड़ा भारी रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने 83 मैच अपने नाम किए हैं। वहीं, भारत को 56 मैचों में सफलता मिली है। 10 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं।

विश्व कप के लिए दोनों टीमें
ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस, शॉन एबॉट, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन ,सूर्यकुमार यादव।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.