संजय दत्त का खलनायक से “संजू बाबा” बनने तक का सफर

भारतीय सिनेमा जगत में कोहराम मचाय हुए संजय दत्त इस समय अपने सिनेमाई करियर के सबसे अच्छे दौर में हैं. शाहरुख खान की ब्लॉकबस्टर जवान में उनके प्रभावशाली कैमियो के बाद से अभिनेता की तमिल एक्शन फिल्म ‘लियो’ अपनी भव्य रिलीज के लिए पूरी तरह तैयार है. लोकेश कनगराज द्वारा निर्देशित थलपति विजय स्टारर नॉयर एक्शन-थ्रिलर में संजय मुख्य प्रतिद्वंद्वी की भूमिका में हैं।

अनुमान लगाया जा रहा है कि यह फिल्म एलसीयू (लोकेश कनगराज सिनेमैटिक यूनिवर्स) का हिस्सा होगी। कमल हासन की विक्रम और कार्थी स्टारर कैथी के साथ जुड़ी होगी। फिल्म के हिंसक एक्शन दृश्यों और पोस्टरों के कारण, सिने प्रेमी यह भी प्रशंसक सिद्धांत लेकर आ रहे हैं. लियो हॉलीवुड एक्शन-थ्रिलर ए हिस्ट्री ऑफ वायलेंस (2005) से प्रेरित हो सकते हैं। हालाँकि, संजय दत्त, जिन्होंने हाल ही में शमशेरा और केजीएफ: चैप्टर 2 में खलनायक के रूप में भूमिका निभाई है, लंबे समय तक पर्दे पर हिंसा का अनुभव किया है।

लियो के एंटनी दास उर्फ संजय ने सुनील दत्त द्वारा निर्देशित रॉकी (1981) में लवर बॉय के रूप में बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। बाद में अभिनेता ने सुभाष घई की विधाता (1982) और महेश भट्ट की नाम (1986) से सफलता का स्वाद चखा और यह सुभाष घई की खलनायक थी. जिन्होंने अपनी फिल्मी करियर में गेम-चेंजर साबित हुई।

जैकी श्रॉफ और माधुरी दीक्षित अभिनीत इस पंथ क्लासिक ने कई व्यावसायिक फिल्मों में नायक-विरोधी और खलनायक के रूप में संजय के जीवन से भी बड़े व्यक्तित्व का मार्ग प्रशस्त किया। और संजू बाबा का नाम 1993 के बम विस्फोट मामले में उनकी कथित संलिप्तता और शस्त्र अधिनियम के तहत एके-47 राइफल रखने के आरोप के कारण उन्होंने कठिन दौर भी देखने के लिए मिला। हालाँकि संजय दत्त ने जेल की सजा भी काट ली.

संजू बाबा एंटी-हीरो किरदार निभाने में माहिर हैं. जब जेल से लौटने के बाद संजय ने जंग, वास्तव, कांटे, हथियार, मुसाफिर और प्लान जैसी फिल्मों में नकारात्मक और ग्रे भूमिकाएँ निभाई उन्होंने अभिनेता की अंडरवर्ल्ड के अंधेरे स्थान में प्रवेश करने की क्षमता यश अभिनीत KGF चैप्टर 2 में स्पष्ट रूप से दिखाई दी थी। 64 साल की उम्र में भी फिटनेस के प्रति उत्साही होने के अलावा, एक कलाकार के रूप में संजय की रेंज भी उन कारणों में से एक है, जिनकी वजह से दर्शक उन्हें देखने के लिए तैयार रहते हैं। लियो में एंटनी दास के रूप में ‘लियो’ 19 अक्टूबर, 2023 को रिलीज़।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.