जानिए खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए क्या हैं आसान उपाय?

ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि कुंडली में ग्रहों की स्थिति ठीक न होने पर वैवाहिक जीवन में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन वहीं ज्योतिष में दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाने के कुछ उपाय भी बताए गए हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सरल उपाय जिन्हें करने से पति-पत्नी का संबंध और भी गहरा हो सकता है।

यदि बिना किसी कारण आपके और आपके पार्टनर के बीच झगड़ा होता रहता है या फिर लाख कोशिशों के बाद भी परिवार में शांति का माहौल नहीं बन पाता तो इसका कारण ग्रहों की खराब स्थिति भी हो सकती है। रोज के लड़ाई-झगड़ों से व्यक्तिगत जीवन पर तो प्रभाव पड़ता ही है साथ ही इससे व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि इस समस्या का समाधान निकाला जाए।

रोजाना करें ये काम
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत-ही पूजनीय माना गया है। ऐसे में रोज के झगड़ों से मुक्ति पाने के लिए प्रतिदिन तुलसी के पौधे में जल अर्पित करें। इसके साथ ही ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः’ मंत्र का जाप भी करते रहें।

शास्त्रों के इन नियमों का करें पालन
अपने बेडरूम में राधा-कृष्ण की तस्वीर लगाएं। इससे पति-पत्नी के बीच का प्रेम बढ़ता है और लड़ाई-झगड़े भी कम होते हैं। वहीं, शास्त्रों के अनुसार पीपल और केले के पेड़ की पूजा करने से वैवाहिक जीवन सुखी बना रहेगा।

रोजाना करें दुर्गा चालीसा का पाठ
यदि विवाहित महिलाएं रोजाना दुर्गा चालीसा का पाठ करती हैं और मां दुर्गा के 108 नामों का जाप करती हैं तो इससे भी वैवाहिक जीवन में लाभ प्राप्त हो सकता है। इसके साथ ही आप श्री सुंदरकांड का पाठ भी कर सकती हैं। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में अटूट प्रेम बना रहेगा।

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय
शुक्रवार को एक मिट्टी के दीपक में दो कपूर के टुकड़े रखकर जलाएं। इसके बाद पूरे घर में इसका धुंआ करने के बाद इसे बाहर कर दें। इससे दांपत्य जीवन को लगी बुरी नजर दूर होती है और रिश्ते में मधुरता बनी रहती है।