उत्तर कोरिया पर नकेल कसने की तैयारी में अमेरिका और दक्षिण कोरिया

अमेरिका और दक्षिण कोरिया अगले साल के तक परमाणु रक्षा रणनीति पर संयुक्त दिशानिर्देश तैयार करने की योजना बन रहे हैं। साथ ही दोनों देश उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों को रोकने के लिए एक एकीकृत प्रणाली स्थापित करने की भी योजना पर काम कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी योनहाप ने शनिवार को दक्षिण कोरिया के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार किम ताए-ह्यो का हवाला देते हुए बताया कि वॉशिंगटन और सियोल ने प्योंगयांग के परमाणु खतरे को रोकने और उसे जवाब देने के तरीके पर अगले साल तक एक दिशानिर्देश बनाने का फैसला किया है।

उत्तर कोरिया को लेकर बातचीत करेंगे दोनों देश
इसके साथ ही इस योजना में उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों से संबंधित संवेदनशील जानकारी साझा करने, परमाणु हमले की स्थिति में परामर्श प्रक्रिया पर बातचीत करना शामिल है।

अमेरिका-दक्षिण कोरिया का अगले साल संयुक्त सैन्य अभ्यास
योनहाप ने कहा कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया अगले साल के संयुक्त सैन्य अभ्यास में परमाणु संचालन अभ्यास को भी शामिल कर सकते हैं।

सुरक्षा सलाहकार किम ताए ने शुक्रवार को कहा था कि उत्तर कोरिया इस महीने एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर सकता है। उन्होंने कहा था कि यह मिसाइल अपनी सीमा की परवाह किए बिना एक परमाणु खतरा है क्योंकि यह परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है।