लाख कोशिशों के बाद भी घर में नहीं ठहरता धन? तो आजमाएं ये वास्तु उपाय

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर की हर चीज को एक सही दिशा में रखा जाए तो व्यक्ति कई तरह की मुश्किलों को आसान कर सकता है। ऐसे में वास्तु शास्त्र में धन समृद्धि के लिए कई आसान उपाय भी बताए गए हैं, जिन्हें अपनाने से व्यक्ति को धन संबंधी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।

नहीं होगी पैसों की कमी
यदि आप अपने घर में वास्तु के अनुसार अपनी तिजोरी को रखते हैं, तो इससे आपको लाभ देखने को मिलेगा। इसके लिए अपनी तिजोरी को घर की उत्तर दिशा में रखें। इस दिशा में तिजोरी रखने से व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता।

इस तरह रखें अलमारी
वास्तु के अनुसार घर का उत्तर-पश्चिम का भाग हमेशा ऊंचा होना चाहिए और उत्तर-पूर्व दिशा में ढलान होनी चाहिए। घर की अलमारी को हमेशा दक्षिण की दीवार से सटाकर रखें, इस दौरान अलमारी का मुंह उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता।

यहां रखें एक्वेरियम
ईशान कोण में देवी देवताओं का वास माना गया है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि इस दिशा में गंदगी या भारी सामान नहीं रखना चाहिए। इस दिशा में जल से संबंधित चीजें रखना बहुत ही शुभ माना गया है। ऐसे में धन लाभ के लिए घर के ईशान कोण में एक्वेरियम या एक छोटा सा फव्वारा रखना चाहिए।

आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती
कई लोगों की आदत होती है कि रात में वह खाना खाने के बाद जूठे बर्तन रसोई घर में छोड़ देते हैं। वास्तु शास्त्र में ऐसा करना बिलकुल भी ठीक नहीं माना गया है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट होकर आपके घर से प्रस्थान कर सकती हैं। इसलिए रात में बर्तनों को धोकर ही सोएं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि घर के कोई भी नल टपकने वाला न हो।