इन हर्ब्स की मदद से बढ़ा सकतें हैं चेहरे की चमक

वैलेंटाइन डे पर पार्टनर के साथ आउटिंग या डेट नाइट का प्लान है, तो जाहिर सी बात है इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी होंगी। क्या पहनना है, कैसे रेडी होकर पार्टनर को सरप्राइज करना है जैसी चीज़ें। लेकिन चेहरे को चमकाने के लिए पार्लर जाने का वक्त नहीं मिल रहा, तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं, क्योंकि आज हम आपको ऐसे कारगर उपाय बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप बिना किसी महंगे ट्रीटमेंट के पा सकती हैं नेचुरल ग्लो।

स्टीम यानी चेहरे पर भाप लेने से स्किन हेल्दी तो होती ही है साथ ही उसका ग्लो भी बढ़ता है। कुछ हर्ब्स को भाप लेने वाले पानी में मिलाकर आप इसे और ज्यादा प्रभावी बना सकती हैं।

खीरा
स्टीम लेने वाले पानी में खीरे के टुकड़े करके मिलाएं और कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल के साथ एक ग्रीन टी बैग भी मिलाएं। इस पानी से स्टीम लें। त्वचा खिल उठेगी।

नींबू
नींबू का हर तरह से इस्तेमाल स्किन के लिए फायदेमंद होता है। स्टीम लेने वाले पानी में इस्तेमाल किए हुए नींबू का छिलका डालें और साथ ही ग्रीन टी बैग और पुदीना ऑयल भी मिक्स कर दें। इस पानी से स्टीम लेने से स्किन डिटॉक्सीफाई होती है, जिससे उसका ग्लो बढ़ता है।

सौंफ और तेजपत्ता
तेज पत्ते को सबसे पहले लगभग 1 चम्मच सौंफ के साथ मिक्सी में पीस लें। फिर इसे उबलते हुए पानी में डालकर थोड़ी और देर उबालें। इसके साथ इसमें रोज एसेंशियल ऑयल मिलाएं। फिर भाप लें। ड्राई स्किन वालों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। इससे डेड स्किन दूर होती है जिसके बाद त्वचा चमकदार नजर आती है।

नीम की पत्तियां
स्टीम लेने के लिए एक बर्तन में पानी लें और इसमें 5 से 7 नीम की पत्तियां डालकर पानी को उबाल लें। इस पानी में कुछ तुलसी की पत्तियां भी डालें। अब इससे स्टीम लें। बंद पोर्स को खोलने में मददगार हैं ये हर्ब्स।