न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस है मखाना, रोजाना खाने से मिलते हैं ये फायदे

मखाना एक बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट स्नैक का विकल्प है। इससे कई प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं और यह अनेक पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। मखाना की खास बात ये भी है कि इसे खाने के लिए किसी खास तैयारी की जरूरत नहीं होती है। इसे मात्र भून कर खाने पर भी इससे एक टेस्टी स्नैक बन सकता है। इसे लोटस सीड्स या फिर फॉक्सनट्स भी कहते हैं। आइए जानते हैं मखाना के अद्भुत फायदे-

वजन कम करे
मखाना में प्रोटीन पाया जाता है, जिसके कारण देर तक पेट भरा रहता है। इससे बार बार खाने की क्रेविंग नहीं होती है, जिसके कारण बिंज ईटिंग जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। इससे वजन नियंत्रित रहता है।

हार्मोनल संतुलन रखे
पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाएं तरह तरह के खाने की क्रेविंग करती हैं। ये क्रेविंग अकसर चॉकलेट या जंक फूड की होती है। ऐसे में चॉकलेट या जंक की जगह एक कटोरी मखाना खा लेने से पेट भी भरता है, ओवरइटिंग नहीं होती है और हार्मोनल असंतुलन भी ठीक होता है।

शुगर लेवल कंट्रोल करे
डायबिटीक लोगों के लिए मखाना एक सुपरफुड है। मखाने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। ये मैग्नीशियम से भरपूर होता है और इसमें सोडियम की कम मात्रा पाई जाती है। इसलिए कुल मिलाकर डायबिटीक पेशंट के लिए मखाना बहुत ही बेहतरीन विकल्प है।

हड्डियां मजबूत रखे
अक्सर बच्चों को मखाना की खीर खाने की सलाह दी जाती है। मखाना कैल्शियम से भरपूर है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

किडनी रखे स्वस्थ
सोडियम की कम मात्रा होने से न केवल ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है, बल्कि इसके एस्ट्रिजेंट जैसे गुणों के कारण ये किडनी की क्लींजिंग करने के साथ इसे स्वस्थ भी रखता है।

लिवर डिटॉक्सिफाई करे
मखाना कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के साथ फैटी लिवर के लक्षणों को कम करता है जिससे लिवर डिटॉक्सिफाई होता है।

एंटी एजिंग एजेंट
फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर मखाना स्किन के लिए भी बहुत बेहतरीन विकल्प है। यह एजिंग के लक्षणों को कम करता है और साफ बेदाग स्किन देता है।