कानपुर: मल्टी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

कानपुर में हैलट के मल्टी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में रोगियों को पर्चे के लिए लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। रोगी दो-तीन पहले ही पंजीकरण कराकर स्वास्थ्य परीक्षण के लिए समय ले सकेंगे। सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में ई-हॉस्पिटल प्रणाली संचालित होगी। शासन ने हॉस्पिटल के लिए नौ प्रशिक्षित नेटवर्किंग इंजीनियर उपलब्ध कराए हैं।

रोगियों की जांच रिपोर्ट ऑनलाइन रहेगी। डॉक्टर के रोगी का बीएचटी नंबर डालते ही सारा ब्योरा एक क्लिक में स्क्रीन पर आ जाएगा। मल्टी सुपर स्पेशियलटी हॉस्पिटल के नोडल अधिकारी न्यूरो साइंसेज प्रमुख डॉ. मनीष सिंह ने बताया कि नेटवर्किंग इंजीनियर न होने की वजह से ई-हॉस्पिटल की व्यवस्था ढंग से चालू नहीं हो पा रही थी।
इस संबंध में शासन को प्रस्ताव दिया गया था। नई योजना के तहत सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का एप और वेबसाइट तैयार की जाएगी। इससे दूर-दराज जिलों के रोगी पहले ही पंजीकरण करा लेंगे। सर्वर बैठने का भी संकट नहीं रहेगा। उन्होंने बताया कि पैथोलॉजी और डायग्नोस्टिक सेंटर की जांचें ऑनलाइन होंगी।

वेबसाइट पर भी रिपोर्ट देख सकेगा रोगी
रोगी रिपोर्ट के लिए लैब नहीं जाएंगे। जांच के बाद रिपोर्ट तुरंत ऑनलाइन कर दी जाएगी। रोगी वेबसाइट पर भी रिपोर्ट देख सकेगा। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि ई-हॉस्पिटल लागू होने से रोगियों को भागदौड़ से निजात मिलेगी। साथ ही, इलाज में भी सुविधा मिल सकेगी।