अपनों से ही घिरे इजरायली पीएम, गाजा युद्ध को लेकर मंत्री ने दिया अल्‍टीमेटम

गाजा में चल रहे युद्द के बीच अब इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को उसी की सरकार के कैबिनेट मंत्री ने अल्टीमेटम जारी कर दिया है। इजरायली नेताओं के बीच तनाव बढ़ता दिख रहा है, जिसका कारण इजरायली युद्ध कैबिनेट के सदस्य बेनी गैंट्ज का सरकार से इस्तीफा देने की धमकी बना है।

गाजा से युद्द छेड़ने की मांग
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, तीन सप्ताह के भीतर गाजा में युद्ध के लिए एक नई योजना अपनाई जा सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को पूर्व इजरायली रक्षा मंत्री गैंट्ज ने चेतावनी देते हुए मांग की है कि कैबिनेट 8 जून तक हमास के खिलाफ युद्ध की योजना तैयार करे।

सरकार से हटने की चेतावनी
गैंट्स ने चेतावनी दी कि यदि उनकी मांगें पूरी नहीं की गईं, तो वह सरकार से हट जाएंगे। उन्होंने कहा कि योजना में हमास को खत्म करना, बंधकों को वापस लाना, गाजा पट्टी में एक वैकल्पिक सरकार स्थापित करना, उत्तर में इजरायली निवासियों को वापस लाना शामिल है।

निर्णायक फैसला लें नेतन्याहूः गैंट्स
गैंट्ज ने कहा कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को “जीत और राजधर्म” के बीच चयन करना होगा। गैंट्स ने आगे कहा यदि नेतन्याहू ऐसे ही नेतृत्व करना चुनते हैं, तो देश रसातल में चला जाएगा, हम सरकार से हट जाएंगे, लोगों की ओर रुख करेंगे और एक ऐसी सरकार बनाएंगे जो वास्तविक जीत दिला सके।

गैंट्ज ने स्वीकार किया कि युद्ध का नागरिकों पर हानिकारक प्रभाव पड़ रहा है, लेकिन जोर देकर कहा कि “निर्णायक निर्णय” की आवश्यकता है। इस बीच, इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय ने बेनी गैंट्ज की सरकार छोड़ने की धमकी को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा है कि हमास के खिलाफ युद्ध योजना के लिए उन्होंने जो अल्टीमेटम दिया है, उससे इजरायल को नुकसान होगा।