पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या हुई 300

उत्तरी पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन की चपेट में आए गांव में मरने वालों की संख्या 300 के पार पहुंचने की आशंका है। शुक्रवार को हुए भूस्खलन में 1,182 घर दब गए। आस्ट्रेलिया के विदेश एवं व्यापार विभाग ने शनिवार को बताया कि मुलिताका क्षेत्र में भूस्खलन से छह से ज्यादा गांव प्रभावित हुए हैं।

मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका
पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बे में आस्ट्रेलियाई उच्चायोग क्षति एवं मौत का आकलन करने के लिए अधिकारियों से लगातार संपर्क बनाए हुए है। आस्ट्रेलियन ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन ने कहा है कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

पीएम जेम्स मारापे ने कही ये बात
भूस्खलन ने हाईवे से संपर्क भंग कर दिया है जिससे प्रभावित क्षेत्र तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद लेने के अलावा और कोई चारा नहीं रह गया है। प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने कहा है कि आपदा अधिकारी, रक्षा बल और कार्य एवं हाईवे विभाग राहत एवं तलाशी के काम में सहायता कर रहे हैं।

लोग मलबे में दबे शवों को बाहर निकालने में लगे
सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे वीडियो में लोग मलबे में दबे शवों को बाहर निकालते नजर आ रहे हैं। चारों तरफ बड़े पत्थर और टूटे पेड़ नजर आ रहे हैं। इससे मकानों को भी क्षति पहुंची है। यातायात भी प्रभावित हुआ है। मीडिया में सामने आ रही जानकारी के अनुसार, द्वीपीय राष्ट्र में भूस्खलन के कारण पोरगेरा सोने की खान में कार्य प्रभावित हुआ है। बैरिक गोल्ड द्वारा बैरिक न्यू गिनी लिमिटेड की ओर से इसका संचालन किया जाता है। हालांकि, बैरिक गोल्ड की ओर इसे लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.