घट गए कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम, चेक करें नई कीमत

लंबे समय से इस बात की चर्चा हो रही थी कि 1 जून से LPG कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है। ऐसा ही कुछ आज हुआ है, जहां ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर्स की कीमतों में बदलाव किया है।

1 जून 2024 यानी शनिवार से देशभर में कमर्शियल सिलेंडर्स की कीमतों को कम कर दिया गया है। 19 किलोग्राम के इस LPG सिलेंडर की कीमत में 69.50 रुपये की कटौती की गई है और ये नई कीमतों तुरंत लागू कर दी गई हैं।

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर

ये पहली बार नहीं है,जब कमर्शियल सिलेंडर्स की कीमतों में कटौती की गई है। इससे पहले 1 मई को 19 KG के सिलेंडर की कीमत 19 रुपये कम हुई थी। वहीं अप्रैल में भी इनकी कीमतों में 30.50 रुपये घट गई थी।

You May Read- एविय इन्फ्लूएंजा को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों की जारी की एडवाइजरी

क्या है नई कीमत?
नए बदलाव के बाद आज से दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की रिटेल बिक्री कीमत 1,676 रुपये हो गई है, जो पहले 1745.50 रुपये थी।
वहीं अगर पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की बात करें तो यहां कमर्शियल LPG की कीमत 1,787 रुपये हो गई है, जो पहले 1859 रुपये थी।
मुंबई में नई कीमत 1,629 रुपये हो गई है, जो पहले 1,698.50 रुपये थी, जबकि चेन्नई में इसकी नई कीमत 1,840.50 रुपये है, जो पहले 1,911 रुपये थी।

क्या है इसका कारण?
फिलहाल, इसको लेकर कोई खास या सटीक कारण की जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें वैश्विक मार्केट में तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव, कराधान नीतियों में बदलाव और आपूर्ति-मांग की गतिशीलता शामिल हो सकती सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.