रातभर भिगोकर खाने से शरीर को दोगुना फायदा देती हैं ये 5 चीजें

सुबह उठकर आप सबसे पहले क्या खाते हैं, सेहत पर इस बात का सीधा असर देखने को मिलता है। एक ओर चाय या कॉफी से दिन की शुरुआत करने पर डाइजेशन की बैंड बज जाती है, तो वहीं दूसरी तरफ कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनके सेवन से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं, लेकिन अगर इन्हें रातभर भिगोकर खाया जाए, तो इन फायदों की संख्या अनगिनत हो जाती है। आइए जानें।

भीगे हुए बादाम
बादाम का सेवन वैसे तो हर मौसम में फायदेमंद है, लेकिन गर्मियों में इन्हें भिगोकर खाना ही ज्यादा सही रहता है। इससे इनकी गर्म तासीर से पाचन को नुकसान नहीं पहुंचता है और बैड कोलेस्ट्रॉल या हाई ब्लड प्रेशर जैसी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं।

भीगे चने
चने का सेवन सेहत के लिए कितना अच्छा होता है, यह बात सभी जानते हैं। बता दें, कि इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि शरीर की कमजोरी को दूर करने का काम करता है। ऐसे में अगर आप इन्हें रातभर के लिए भिगोकर खाते हैं, तो यह पाचन के लिहाज से काफी बढ़िया रहता है।

भीगी हुई किशमिश
किशमिश में ढेरों एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को काफी लाभ पहुंचाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इसका सेवन भिगोकर किया जाए, तो इससे मिलने वाले फायदे दोगुने हो जाते हैं? जी हां, भीगी हुई किशमिश न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा और हेल्दी बालों के लिए भी काफी जरूरी होती है। एनीमिया यानी खून की कमी होने पर भी इससे दोगुना फायदा मिलता है।

भीगे हुए ओट्स
रातभर भीगे हुए ओट्स भी सेहत को कई फायदे पहुंचाते हैं। बता दें, कि ऐसा करने से इसमें मौजूद स्टार्च और एसिड की मात्रा कम हो जाती है, जो कि पाचन के लिहाज से काफी बढ़िया रहता है। ऐसे में आप चाहें, तो इन्हें बिना पकाए भी खा सकते हैं।

भीगे हुए मूंग
अंकुरित मूंग यानी रात भर भीगे हुए मूंग भी पाचन को ढेरों फायदे पहुंचाते हैं। अगर आपको भी कब्ज या बदहजमी की परेशानी रहती है, तो आप इन्हें भिगोकर सेवन कर सकते हैं। वेट लॉस की नजर से भी देखें तो ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.