एल्युमिनियम के बर्तन का कालापन दूर कर चमकाने में असरदार हैं ये 4 तरीके

एल्युमिनियम के बर्तनों को हमेशा चमकदार बनाए रखना आसान काम नहीं है। रेगुलर इस्तेमाल के कारण इनपर आसानी से काली परत चढ़ने लगती है और उसे हटाना काफी चैलेंजिंग हो जाता है। ऐसे में, अगर आपकी कढ़ाई, कुकर या पतीले पर जिद्दी दाग बैठ गए हैं, तो परेशान होने के बजाय आप यहां बताए इन तरीकों को अपनाकर देख सकते हैं। खास बात है, कि इन टिप्स की मदद से इन बर्तनों की सफाई करने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत की भी जरूरत नहीं है।

व्हाइट विनेगर करें यूज
एल्युमिनियम के बर्तनों को चमकाने के लिए आप व्हाइट विनेगर यानी सफेद सिरके का यूज करें। इसके लिए एल्युमिनियम के इस गंदे बर्तन को गर्म पानी से भरें और इसमें दो चम्मच टैटार क्रीम और आधा कप व्हाइट विनेगर डाल दीजिए। फिर इसे एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और इसके बाद इस बर्तन को डिटर्जेंट और गर्म पानी की सहायता से धो लें। अगर बर्तन ज्यादा गंदा है, तो इसे रगड़ने के लिए किसी स्क्रबर या जूने का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कास्टिंग सोडा से बनेगा काम
काले पड़ चुके एल्युमिनियम के कुकर या कढ़ाई को साफ करने के लिए कास्टिंग सोडा का इस्तेमाल भी काफी असरदार है। इसके लिए आपको सबसे पहले तो अपने हाथों को ग्लव्स पहनकर कवर कर लेना है। इसके बाद पानी में कास्टिंग सोडा उबालकर कढ़ाई को आधा घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद स्क्रब करते हुए सारी गंदगी तुरंत निकलकर छूटने लगेगी।

टोमेटो सॉस का इस्तेमाल
एल्युमिनियम के बर्तनों को चुटकियों में साफ करने के लिए टोमेटो सॉस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस सॉस की एक परत बनाकर रात भर के लिए गंदे बर्तन पर लगाकर छोड़ देनी है। अगले दिन जूने से इसे रगड़ेंगे, तो आप पाएंगे कि इनकी चमक तो वापस नई जैसी हो ही गई है, साथ ही इसपर लगे जले के दाग भी छूट गए हैं।

ये तरीका भी है असरदार
एल्युमिनियम के बर्तनों पर जमा दाग को छुड़ाने के लिए आप पानी, डिटर्जेंट, नींबू और नमक का घोल तैयार कर लें। अब जो भी बर्तन गंदा है उसे गैस ऑन करके उसके ऊपर रखें और इसे उबलने दें। ध्यान रहे, पानी इतना हो कि बर्तन की गंदगी उसमें डूबी हुई हो। सीधे शब्दों में कहें, तो बर्तन में आधा पानी भरा हो। ऐसे में, इस मिश्रण को आपको 5-10 मिनट तक उबलने देना है और फिर गैस से उतारकर इसे जूने से रगड़कर साफ कर लेना है। आप पाएंगे कि जिद्दी चिकनाई और कालापन दूर हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.