T20 World Cup में इतिहास रचने की दहलीज पर भारतीय टीम

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय का आखिरी ग्रुप स्टेज मैच कनाडा के खिलाफ है। मैच शनिवार, 15 जून को फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया सुपर-8 के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है। अगर भारतीय टीम यह मैच जीतती है तो वह एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।

दरअसल, टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में अभी तक 47 मैच खेले हैं। इस दौरान उसने 31 मैच जीते हैं जबकि 15 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वह अगर कनाडा को हरा देती है तो ये उसकी 32वीं जीत होगी। ऐसे में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।

श्रीलंका के नाम दर्ज है रिकॉर्ड
बता दें, कि यह रिकॉर्ड फिलहाल श्रीलंका के नाम है। श्रीलंका ने टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक 32 मैच जीते हैं। वहीं, टीम इंडिया को इसके बाद 3 मैच सुपर-8 राउंड में भी खेलने हैं, जबकि श्रीलंकाई टीम टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। इसका मतलब ये है कि भारत इस संस्करण में इस रिकॉर्ड को तोड़ सकता है।

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें
श्रीलंका – 32 जीत
भारत – 31 जीत
पाकिस्तान – 29 जीत
ऑस्ट्रेलिया – 28 जीत
साउथ अफ्रीका – 28 जीत

सुपर-8 राउंड में टीम इंडिया के मैचों का शेड्यूल
गौरतलब हो कि सुपर-8 के सभी मैच वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे। टीम इंडिया 20 जून को सुपर-8 का अपना पहला मैच खेलेगी, ये मैच बारबाडोस में होगा। इसके बाद दूसरा सुपर-8 मैच 22 जून को एंटीगुआ में और तीसरा सुपर-8 मैच 24 जून को सेंट लूसिया में है।