पेरिस ओलंपिक 2024: आईएसएसएफ की मंजूरी के बाद श्रेयसी भारतीय निशानेबाजी टीम में शामिल

नई दिल्ली: अनुभवी ट्रैप निशानेबाज श्रेयसी सिंह को शुक्रवार को पेरिस ओलंपिक के लिए अंतिम 21 सदस्यीय भारतीय निशानेबाजी टीम में शामिल किया गया है।
कोटा अदला-बदली के लिए खेल की वैश्विक नियामक संस्था अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) के मंजूरी की जरूरत थी। भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने आईएसएसएफ से हरी झंडी मिलने के बाद यह घोषणा की, जिसने एनआरएआई के कोटा स्वैप के अनुरोध को स्वीकार कर लिया। चूंकि मनु भाकर एयर पिस्टल और स्पोर्ट्स पिस्टल दोनों में शीर्ष पर रहीं, इसलिए कोटा स्थानों में से एक को महिला ट्रैप शूटर के लिए बदल दिया गया, जिससे श्रेयसी को टीम में शामिल किया गया।

32 वर्षीय श्रेयसी, राजेश्वरी कुमारी के साथ महिला ट्रैप स्पर्धा में भाग लेंगी।

एनआरएआई के महासचिव के. सुल्तान सिंह ने कहा, “हमने आईएसएसएफ से 10 मीटर एयर पिस्टल महिला वर्ग में एक कोटा स्थान बदलकर ट्रैप महिला वर्ग करने का अनुरोध किया था और हमें उनसे पत्र मिला है कि इसे स्वीकार कर लिया गया है।” उन्होंने कहा, “परिणामस्वरूप, श्रेयसी सिंह को अब प्रकाशित 20 नामों की मूल सूची में जोड़ दिया गया है और हमारे पास महिला ट्रैप स्पर्धा में दो स्टार्ट का पूरा कोटा होगा।”

टीम में अब राइफल में आठ, पिस्टल में सात और शॉटगन में छह सदस्य हैं। पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा। पिछली बार 2012 लंदन खेलों में भारत के लिए विजय कुमार (रजत) और गगन नारंग (कांस्य) ने पदक जीता था। इससे पहले 2008 बीजिंग ओलंपिक में अभिनव बिंद्रा ने देश के लिए ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता था।