कैरेबिया में बेरिल तूफान का ‘कहर’, 10 लाख से अधिक लोग हुए प्रभावित

बेरिल तूफान से जमैका और कैरेबिया में तबाही का मंजर बना हुआ है। इस शक्तिशाली तूफान से कई लोगों की मौत हो गई है। संयुक्त राष्ट्र के मानवीय सहायतकर्ता राहत कार्य में जुटे हुए है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम कर रहे है। इस बीच UN ने बताया कि कैरीबियाई क्षेत्र में तूफान बेरिल से 10 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने शुक्रवार को कहा कि सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में लगभग 40,000 लोग, ग्रेनेडा में 110,000 से अधिक लोग और जमैका में 920,000 लोग प्रभावित हुए हैं।

11 लोगों की गई जान
कैटेगरी 4 के तूफान बेरिल ने अब तक कम से कम 11 लोगों की जान ले ली है। सोमवार को ग्रेनेडा और सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में भारी तबाही मचाई। वहीं, बुधवार को जमैका में भी पूरा जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, तूफान फिलहाल बेलीज और मैक्सिको को प्रभावित कर रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन ने बताया कि ग्रेनेडा में तूफान ने कैरियाको और पेटिट मार्टीनिक द्वीपों को भारी नुकसान पहुंचाया है, जहां 70 प्रतिशत और 97 प्रतिशत इमारतें क्षतिग्रस्त हो चुकी है। सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में यूनियन द्वीप पर 90 प्रतिशत घर प्रभावित हुए, जबकि कैनुआन द्वीप पर लगभग सभी इमारतों को नुकसान पहुंचा।

टीमें की गई तैनात, 4 मिलियन डॉलर की सहायता
OCHA ने कहा कि उसने कैरेबियाई देशों में उनके प्रतिक्रिया प्रयासों का समर्थन करने के लिए टीमें तैनात की हैं और ग्रेनेडा, जमैका और सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में मानवीय अभियान शुरू करने के लिए संयुक्त राष्ट्र केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष से 4 मिलियन डॉलर उपलब्ध कराए गए हैं।

OCHA ने आगे बताया कि ‘हम तूफान बेरिल से हुई तबाही का आकलन करने और उससे निपटने के लिए अधिकारियों, कैरेबियन आपदा आपातकालीन एजेंसी और हमारे साझेदारों के साथ मिलकर काम करना और समर्थन करना जारी रखेंगे।’