डिहाइड्रेशन दूर करने के लिए पिएं ये 4 तरह की ड्रिंक्स

मानसून आने के साथ ही अगर आप भी पानी पीने पर कम ध्यान दे रहे हैं, तो सावधान हो जाने की जरूरत है। इससे न सिर्फ शरीर को डिहाइड्रेशन का सामना करने पर मजबूर होना पड़ता है, बल्कि एनर्जी लेवल भी डाउन चला जाता है। ऐसे में, आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी काफी फायदा देंगी। आइए जानें।

अनार का जूस
विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई से भरपूर अनार का जूस पाचन के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज भी खूब होती हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं। अगर आप भी शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहते हैं, तो इस जूस को अपने मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल कर सकते हैं।

नींबू से बनी ड्रिंक्स
शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए और एनर्जी के लेवल को मेंटेन करने के लिए आप नींबू से बनी ड्रिंक्स भी पी सकते हैं, जैसे- शिकंजी या नींबू पानी। बता दें, यह शरीर को इंस्टेंट एनर्जी तो देता ही है, साथ ही पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाने का काम करता है।

तरबूज का जूस
गर्मियों में मिलने वाला तरबूज शरीर को हाइड्रेट रखने के लिहाज से काफी गुणकारी माना जाता है। आप इससे बनी ड्रिंक्स से अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। पोटेशियम से भरपूर होने के कारण यह डाइजेशन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है और शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होने देता है।

केले का शेक
फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और कई जरूरी विटामिन्स से भरपूर केले का सेवन भी शरीर को एनर्जी देने का काम करता है। इससे बना शेक न सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखता है, बल्कि दिनभर थकान और कमजोरी से भी बचाता है। दूध और ड्राई फ्रूट्स की मदद से तैयार इस शेक को भी आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।