अमेरिका में घातक तूफान बेरिल ने मचाई तबाही, आठ लोगों की मौत

अमेरिका में बेरिल तूफान जमकर तबाही मचा रहा है। यहां तूफान के कारण पेड़ गिरने और भारी बाढ़ आने से आठ लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि तूफान के घातक होने से टेक्सास में सात लोग और पड़ोसी लुइसियाना में एक और व्यक्ति की मौत हो गई।

20 लाख लोगों के घरों की बत्ती गुल
दक्षिण-पूर्व टेक्सास में 20 लाख से ज्यादा घरों में पावर कट के कारण बिजली चली गई। वहीं, लुइसियाना में 14,000 घरों में भी बिजली नहीं थी। निवासियों के लिए वातानुकूलित आश्रय स्थल स्थापित किए गए हैं जबकि कर्मचारी सेवा बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं।

ह्यूस्टन तूफान और बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित
अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने कहा कि बेरिल मंगलवार को कमजोर हो गया और 30 मील (45 किलोमीटर) प्रति घंटे की हवाओं के साथ उत्तर-पूर्व में कनाडा की ओर बढ़ रहा है हालांकि, चेतावनी दी कि यह अभी भी बाढ़ और बवंडर उत्पन्न कर सकता है। ह्यूस्टन में 20 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं, जो तूफान-तेज हवाओं और बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

तूफान बेरिल भारी तबाही मचाई थी
पिछले सप्ताह जमैका, ग्रेनेडा और सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में तूफान बेरिल भारी तबाही मचाई थी, जहां कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई थी और बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान पहुंचाया था। तूफान, वर्तमान में ह्यूस्टन के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 70 मील की दूरी पर 12 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। मंगलवार और बुधवार को लोअर मिसिसिपी घाटी और फिर ओहियो घाटी की ओर बढ़ने से पहले पूर्वी टेक्सास इसका असर दिखाई देगा।