टमाटर की कीमतों में नहीं आ रही गिरावट, दिल्ली में 90 रुपए प्रति किलो पहुंचा भाव

देश के कई राज्यों में मानसून की बारिश के कारण आपूर्ति प्रभावित होने से राजधानी के बाजारों में टमाटर की कीमतें 90 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं। जानकारी के अनुसार आजादपुर मंडी, गाजीपुर मंडी और ओखला सब्जी मंडी सहित दिल्ली की प्रमुख थोक सब्जी मंडियों में भी टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। शहर के कई निवासियों ने अपने स्थानीय बाजारों और ऑनलाइन खुदरा बिक्री मंचों पर टमाटर की बढ़ती कीमतों पर निराशा व्यक्त की। खास बात तो ये है कि मिनिस्ट्री ऑफ कंज्यूमर अफेयर की वेबसाइट के अनुसार जुलाई के महीने में टमाटर की कीमत में 25 रुपए प्रति किलोग्राम का इजाफा देखने को मिल चुका है।

दिल्ली में 90 रुपए टमाटर की कीमत
लक्ष्मी नगर इलाके के एक स्थानीय निवासी ने कहा कि कुछ दिन पहले ही हमने 28 रुपए किलो में टमाटर खरीदा था लेकिन अब यह ऑनलाइन और स्थानीय बाजार में 90 रुपए किलो बिक रहा है। सब्जियां महंगी हो गई हैं। आजादपुर मंडी में थोक सब्जी विक्रेता संजय भगत ने कहा कि बारिश के कारण थोक बाजारों में भी टमाटर के दाम 50 रुपए किलो तक बढ़ गए हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पिछले एक सप्ताह में टमाटर की सप्लाई कम हो गई है। महाराष्ट्र, कर्नाटक और हिमाचल जैसे राज्यों से इस कृषि उपज को लाने वाले ट्रक की संख्या भारी बारिश के कारण कम हो गई है।

थोक बाजारों में दोगुने हुए दाम
गाजीपुर सब्जी मंडी के विक्रेता परवीत ने कहा कि पहले टमाटर के दाम 30-35 रुपए किलो के आसपास थे लेकिन पिछले एक सप्ताह में थोक बाजारों में यह 60-70 रुपए तक बढ़ गए हैं। ओखला सब्जी मंडी के एक अन्य विक्रेता के अनुसार, पिछले एक सप्ताह में टमाटर की कीमतों में भारी उछाल आया है क्योंकि बारिश के कारण फसल खराब हो गई है। विक्रेता ने कहा कि टमाटर को लंबे समय तक चलने वाली सब्जी नहीं होती है और इसलिए वे बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं। बारिश के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई है, जिससे कीमतों में उछाल आया है। मानसून के आगमन के कारण देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है।