20 जुलाई को पौधरोपण का नया रिकॉर्ड बनाएगा यूपी…

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत उत्तर प्रदेश को इस वर्ष 36.46 करोड़ से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य मिला है और सभी विभाग आपसी समन्वय से इस लक्ष्य को हर हाल में आगामी 20 जुलाई को पूरा करें। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर ‘पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ जन अभियान-2024’ की समीक्षा की।

सीएम योगी ने दिए निर्देश
समीक्षा के दौरान सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया तथा इस अभियान के तहत उत्तर प्रदेश को इस वर्ष 36.46 करोड़ से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य मिला है। मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिया कि आपसी समन्वय से इस लक्ष्य को हर हाल में आगामी 20 जुलाई को पूरा करें। उन्होंने कहा कि प्रदेशव्यापी पौधरोपण अभियान के लिए विभागवार व जनपदवार लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्य किया जाए।

‘पौधरोपण अभियान अब जन आंदोलन का स्वरूप ले चुका है’
मुख्यमंत्री योगी ने कहा, “ उत्तर प्रदेश में पौधरोपण अभियान अब जन आंदोलन का स्वरूप ले चुका है। विगत छह वर्ष में यहां 168 करोड़ से अधिक पौधे रोपित किए जा चुके हैं।” कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सारस की ग्रीष्मकालीन गणना-2024 की घोषणा भी की। उन्होंने बताया कि इस बार गणना में 19918 सारस पाए गए हैं जबकि साल 2023 में यह संख्या 19522 और 2022 में 19188 थी।