दिल्ली में सुबह ही छाया अंधेरा, UP में भी बरसे बादल; इन राज्यों में IMD का ऑरेंज अलर्ट जारी

देशभर के कई राज्यों में मानसून की बारिश से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। दिल्ली-यूपी से लेकर बिहार तक बारिश का दौर जारी है।

कुछ राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है, तो कहीं हल्की बूंदाबांदी से मौसम सुहावना बना हुआ है। आज 13 जुलाई को दिल्ली में सुबह-सुबह बारिश से मौसम बहुत ही सुहावना हो गया। इससे दिल्ली का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

अगले 5 दिन कहां-कहां होगी बारिश?
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और गोवा में दिन में भारी बारिश की चेतावनी दी है। यहां के लिए IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। IMD ने X (पूर्व में ट्विटर) पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, ‘अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी बारिश और पूर्वोत्तर और आसपास के पूर्वी भारत में भारी बारिश की संभावना है।’

IMD की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 16 जुलाई तक गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और तेलंगाना में ‘भारी वर्षा’ का अनुमान जताया है। आंध्र प्रदेश में रविवार और सोमवार को भारी बारिश होने की उम्मीद है।

राजधानी दिल्ली में आज सुबह-सुबह बारिश
राजधानी दिल्ली में शनिवार की सुबह भारी बारिश हुई। वहीं, 13 जुलाई की सुबह-सुबह वित्तीय राजधानी मुंबई में भारी बारिश हुई। IMD के अनुसार, आज दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश होने के अनुमान है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने की उम्मीद है।

UP-बिहार में कैसा है मौसम?
बारिश के बाद उत्तर प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट लिया है। कई दिनों से राज्य के तापमान में कमी देखने को मिल रही है। हालांकि, बारिश के बाद यहां उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को तेज हवा चलने के साथ बारिश हो सकती है। वहीं, बिहार में भी मौसम सुहावना बना हुआ है। पटना में बारिश अभी भी जारी है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, राज्य के बक्सर, गोपालगंज, सिवान, सारण, समेत कटिहार जिलों में भारी बारिश की संभावना है।