Sports Minister-National Youth, Service Scheme award
Sports Minister-National Youth, Service Scheme award

केंद्रीय खेल मंत्री मंडाविया ने राष्ट्रीय युवा, राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार विजेताओं से की बातचीत

नई दिल्ली: केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेताओं और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत की।

इस सत्र का उद्देश्य इन युवा नेताओं की उपलब्धियों का जश्न मनाना और माई भारत मंच को बढ़ाने के लिए रणनीतियों पर चर्चा करना था, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह भारत के युवाओं के लिए अधिक सुलभ और लाभकारी हो।

मंडाविया ने पुरस्कार विजेताओं के असाधारण योगदान की सराहना की, जो भारत भर के विभिन्न राज्यों से हैं और जिन्होंने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी), जलवायु परिवर्तन, शहरी नियोजन, युवा सशक्तिकरण और नशीली दवाओं के दुरुपयोग की रोकथाम जैसे विविध क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। उन्होंने राष्ट्र के लिए एक मजबूत भविष्य के निर्माण के लिए युवा प्रतिभाओं को पहचानने और उनका पोषण करने के महत्व पर जोर दिया।

Also read this: शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद नवचंडी महायज्ञ में शामिल होंगे,चरण पादुका पूजन

युवा मामले और खेल मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में मंडाविया के हवाले से कहा गया, “भारत के युवा हमारे भविष्य के निर्णयकर्ता हैं और मैं उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में हमारी सामूहिक यात्रा को लेकर उत्साहित हूं।”

चर्चा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा MY Bharat प्लेटफॉर्म पर रचनात्मक युवा जुड़ाव के लिए अभिनव और सहयोगी विचारों पर केंद्रित था। मंडाविया ने पुरस्कार विजेताओं से सुझाव आमंत्रित किए कि कैसे इस प्लेटफॉर्म को और अधिक इंटरैक्टिव, सूचनात्मक और आकर्षक बनाया जाए। पुरस्कार विजेताओं ने अधिक डिजिटल टूल को शामिल करने, इसे सभी युवा-संबंधित पहलों के लिए वन-स्टॉप समाधान बनाने और महत्वाकांक्षी युवा नेताओं का मार्गदर्शन करने के लिए मेंटरशिप और इंटर्नशिप कार्यक्रम बनाने जैसे विचार प्रस्तावित किए।

मंडाविया ने युवाओं और मंत्रालय के बीच निरंतर संवाद को प्रोत्साहित किया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि युवा भारतीयों की जरूरतों और आकांक्षाओं को पर्याप्त रूप से संबोधित किया जाए। मंडाविया ने विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।

बातचीत का समापन युवाओं की भागीदारी और विकास के लिए MY Bharat प्लेटफॉर्म को आधारशिला बनाने के सामूहिक दृष्टिकोण के साथ हुआ। मंडाविया ने भविष्य के बारे में अपनी आशा व्यक्त की और भारत को प्रगति और नवाचार की ओर ले जाने में युवाओं की परिवर्तनकारी शक्ति में अपना विश्वास व्यक्त किया। बातचीत में युवा मामलों के विभाग के सचिव और युवा मामले और खेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।