Olympics-Paris lit up. Emmanuel Macron inaugurated
Olympics-Paris lit up. Emmanuel Macron inaugurated

ओलंपियाड के जश्न और बारिश में डूबा पेरिस जगमगा उठा

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने किया उद्घाटन

पेरिस: बारिश में डूबा रोशनी का शहर पेरिस 33वें ओलंपियाड के जश्न में रात को जगमगा उठा। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने मुख्य स्टेडियम के बाहर पहली बार आयोजित उद्घाटन समारोह के आखिर में आधिकारिक तौर पर पेरिस ओलंपिक शुरू होने की घोषणा की। मैक्रॉन ने पेरिस में आखिरी बार ओलंपिक की मेजबानी के ठीक 100 साल बाद खेलों की शुरुआत करते हुए कहा, “मैं आधुनिक युग के 33वें ओलंपियाड का जश्न मनाते हुए पेरिस में खेलों के उद्घाटन की घोषणा करता हूं।”

Also read this: ओलंपियाड के जश्न और बारिश में डूबा पेरिस जगमगा उठा

इसी के साथ सीन नदी पर रंगारंग कार्यक्रम के साथ ओलंपिक का आगाज हुआ। लेडी गागा की प्रस्तुति ने उद्घाटन समारोह में चार चांद लगा दिए।

205 देशों के खिलाड़ियों ने सीन नदी पर नाव परेड में हिस्सा लिया। सबसे पहले ग्रीस का दल आया और फिर अन्य देशों के खिलाड़ियों ने बोट परेड के दौरान दर्शकों का अभिवादन किया। सबसे पहले बच्चे ओलंपिक मशाल लेकर आए। इसके बाद बोट परेड शुरू हुई।फ्रांसीसी एथलीट मैरी-जोस पेरेक और टेडी रेनर अंतिम मशाल वाहक रहे। कनाडाई गायक सेलीन डायोन ने एफिल टॉवर से एडिथ पियाफ के हाइमन ए लामोर की भावपूर्ण प्रस्तुति दी। मूसलाधार बारिश का सामना करते हुए लगभग 300000 लोग नदी के किनारे खड़े होकर शहर के प्रतिष्ठित स्थलों पांच ओलंपिक रिंगों वाले एफिल टॉवर, लौवर और नोट्रे-डेम कैथेड्रल के माध्यम से प्रतियोगियों को ले जाने वाले आर्मडा पर जयकार करते नजर आए।