Warning of heavy rain, high alert for river banks and low lying areas
Warning of heavy rain, high alert for river banks and low lying areas

भारी बारिश को लेकर चेतावनी, नदी किनारे व नीचले इलाके के लिए हाई अलर्ट

पलामू: पलामू समेत झारखंड में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया है। इस बीच इसका अनुपालन करते हुए मेदिनीनगर नगर निगम ने चेतावनी के साथ अलर्ट जारी किया है। कोयल नदी किनारे पर जाने से मना करते हुए नीचले इलाके में रहने वाले लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है। शुक्रवार को नगर निगम की ओर से कोयल नदी किनारे मरीन ड्राइव एरिया में इसे लेकर प्रचार प्रसार किया गया। इस बीच पलामू जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान मात्र 14.08 एमएम बारिश रिकार्ड किया गया है। पलामू की बारिश झारखंड में सबसे कम है। सबसे अधिक बोकारो में 83.5 एमएम बारिश रिकार्ड की गयी।

नगर निगम ने नागरिकों को सतर्क रहने की अपील की है। निगम के अधिकारियों ने घोषणा की है कि किसी भी व्यक्ति को नदी किनारे के क्षेत्रों में नहीं जाना चाहिए और ना ही नदी में प्रवेश करने का प्रयास करें। निगम ने यह कदम संभावित बाढ़ और जलस्तर बढ़ने के खतरों को ध्यान में रखते हुए उठाया है। बताया है कि भारी बारिश के कारण कोयल नदी के जलस्तर में अचानक वृद्धि हो सकती है, जिससे जानमाल का खतरा हो सकता है। कोयल नदी में बाढ उपरी हिस्से में भारी बारिश के कारण आती है।

Also read this: पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर में खुले नाले में गिरकर मां-बच्चे की मौत के जिम्मेदारों पर कार्रवाई की मांग

इधर, स्थानीय प्रशासन ने भी सभी आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया है और नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है। जिले के आपदा प्रबंधन विभाग ने बचाव दल को सतर्क रहने का निर्देश दिया है। नागरिकों से अपील की गई है कि वे किसी भी आपात स्थिति में तुरंत प्रशासन को सूचित करें और सुरक्षित रहें।