Arunachal's border with China is completely safe: Pema Khandu
Arunachal's border with China is completely safe: Pema Khandu

चीन से लगती अरुणाचल की सीमा पूरी तरह सुरक्षितः पेमा खांडू

– एनआईएमएएस संस्थान के पहले कार्यालय का पेमा खांडू ने किया उद्घाटन

इटानगर: चीन बार-बार अरुणाचल प्रदेश की सीमा से भारत को धमकी देता रहा है, फिलहाल भारत-चीन सीमा पर ऐसा माहौल नहीं है। सीमा पूरी तरह सुरक्षित है। चीनी सैनिकों का खतरा या ऑपरेशन अब सीमा पर दिखाई नहीं दे रहा है। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने आज चीन और अरुणाचल प्रदेश के सीमा के संबंध में यह टिप्पणी की। अरुणाचल प्रदेश के कामेंग जिले के टिपी में आज पूर्वोत्तर के नेशनल इंस्टीट्यूट आफ माउंटेनरिंग एंड एडवांस स्पोर्टस (एनआईएमएएस) संस्थान के पहले कार्यालय का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में प्रकृति की अपार संभावनाएं हैं। मुख्यमंत्री ने भारत के रक्षा मंत्रालय के तहत अरुणाचल प्रदेश में निर्मित देश के पांचवें एनआईएमएएस कार्यालय का उद्घाटन करने के साथ-साथ एनआईएमएएस पर एक वृत्तचित्र भी जारी किया।

मुख्यमंत्री खांडू ने कहा कि 2013 में अपनी स्थापना के बाद से, एनआईएमएएस साहस के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना रिकॉर्ड स्थापित करने में सक्षम रहा है और अरुणाचल में भी माहौल बनाया जाएगा, जहां अरुणाचल सरकार कई पर्वतारोहियों या राफ्टिंग में साहसिक प्रशिक्षण लेने में केंद्र का अरुणाचल प्रदेश सरकार अपना समर्थन करना जारी रखेगी।

Also read this: वित्तमंत्री सीतारमण आज आईआईएसईआर के 11वें दीक्षांत समारोह को करेंगी संबोधित

उन्होंने कहा कि एनआईएमएएस जल्द ही अरुणाचल का गैरिसन दक्षिणी हिस्से में लगभग 8 हजार मीटर की ऊंचाई पर अभियान चलाएगा। दूसरी ओर, बांग्लादेश में पैदा हुई समस्या के संबंध में उन्होंने कहा कि यह एक अंतरराष्ट्रीय समस्या है लेकिन बांग्लादेश से अरुणाचल प्रदेश में लोगों के प्रवेश का कोई सुविधाजनक रास्ता नहीं है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए जाने चाहिए कि बांग्लादेश के लोग पूर्वोत्तर में प्रवेश न करें और अरुणाचल सीमा पर भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

एनआईएमएएस के अधीक्षक रणबीर सिंह जामवाल ने कहा कि अरुणाचल के इस प्रशिक्षण केंद्र में हर साल लगभग 25 छात्र जल, थल एवं वायु यानी तीनों क्षेत्र के एडवेंचर स्पोर्ट्स का प्रशिक्षण ले सकते हैं।