Nigeria will buy four light combat helicopters 'Prachand' from India for its army
Nigeria will buy four light combat helicopters 'Prachand' from India for its army

नाइजीरिया अपनी सेना के लिए भारत से खरीदेगा चार लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर ‘प्रचंड’

– नाइजीरियाई सेना के अधिकारियों ने एचएएल से प्रशिक्षण पूरा किया – एचएएल के साथ जल्द ही समझौते को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद

नई दिल्ली: नाइजीरिया अपनी सेना के लिए भारत से चार लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) ‘प्रचंड’ खरीदने को तैयार है। नाइजीरियाई सेना के अधिकारियों ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की रोटरी विंग अकादमी में ध्रुव हेलीकॉप्टरों पर अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। इस सौदे के बारे में नाइजीरियाई अधिकारियों के बीच चर्चा पूरी हो चुकी है और जल्द ही एक समझौते को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है।

नाइजीरिया को अपने सैन्य अभियानों के लिए 12 ट्विन-इंजन अटैक हेलीकॉप्टरों की तलाश है। इसके लिए नाइजीरिया ने एचएएल, एयरबस और तुर्की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज सहित कई वैश्विक कंपनियों के हेलीकॉप्टरों का मूल्यांकन किया है। इसके बाद नाइजीरियाई सेना ने एलसीएच ‘प्रचंड’ खरीदने में दिलचस्पी इसकी मारक क्षमता और आतंकवाद विरोधी क्षमताओं को बढ़ाने की वजह से दिखाई है। एचएएल का एलसीएच ‘प्रचंड’ अपनी बहुमुखी प्रतिभा और सिद्ध प्रदर्शन के लिए सबसे अलग है। नए हेलीकॉप्टर खरीदने के अलावा एचएएल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से नाइजीरियाई सेना का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Also read this: केजरीवाल का इस्तीफा देना चुनावी चाल, राजनीत‍िक पैंतरेबाजी : मायावती

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने पुष्टि की है कि एचएएल और नाइजीरियाई अधिकारियों के बीच चर्चा पूरी होने के बाद जल्द ही एक समझौते को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। नाइजीरिया क्रेडिट व्यवस्था के जरिए भारत से चार लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) ‘प्रचंड’ खरीदने वाला पहला देश है। यह सौदा अंतरराष्ट्रीय रक्षा साझेदारी में एक मील का पत्थर है, जो अपनी हवाई रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के लिए नाइजीरिया की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। नाइजीरियाई सेना के अधिकारियों ने रोटरी विंग अकादमी में एचएएल के ध्रुव हेलीकॉप्टरों पर प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। यह प्रशिक्षण उन्हें उन्नत एलसीएच के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण रहा है।

एलसीएच ‘प्रचंड’ उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर ‘ध्रुव’ का एक प्रकार है, जिसमें स्टेल्थ प्रौद्योगिकी, बख्तरबंद सुरक्षा प्रणाली और दुर्घटना-प्रतिरोधी लैंडिंग गियर सहित कई उन्नत विशेषताएं हैं। ये विशेषताएं युद्ध परिदृश्यों में हेलीकॉप्टर की क्षमता बढ़ाने के लिए डिजाइन की गई हैं। यह हेलीकॉप्टर लड़ाकू खोज और बचाव, दुश्मन से हवाई सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी अभियानों जैसी विभिन्न भूमिकाओं के लिए उपयुक्त है। यह हेलीकॉप्टर उच्च-ऊंचाई और जंगल के वातावरण में उत्कृष्ट है और धीमी गति से चलने वाले विमानों और दूर से संचालित वाहनों के खिलाफ प्रभावी है। इसका डिजाइन अत्याधुनिक तकनीकों को एकीकृत करता है, जिसमें एक ग्लास कॉकपिट और कम्पोजिट एयरफ्रेम शामिल है, जो स्वदेशी नवाचार और आधुनिक लड़ाकू जरूरतों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।