उत्तराखंड में त्रिवेंद्र के बाद अब किसके सिर सजेगा मुख्यमंत्री का ताज ?

देहरादून :  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद राज्य में नए मुख्यमंत्री के नाम पर अटकलें तेज हो गई है। हालांकि उत्तराखंड सरकार में मंत्री रहे धन सिंह रावत का नाम मुख्यमंत्री की लिस्ट में सबसे ऊपर है। वहीं सांसद अजय भट्ट और अनिल बलूनी समेत भगत सिंह कोश्यारी और रमेश पोखरियाल निशंक को भी मुख्यमंत्री पद के मजबूत दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पार्टी कुमाऊं क्षेत्र से एक उपमुख्यमंत्री भी नियुक्त कर सकती है। सूत्रों का कहना है कि पुष्कर सिंह धामी को उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।

जेपी नड्डा की पहली पसंद है धन सिंह रावत, CM रेस में सबसे आगे

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री की रेप में सबसे पहला नाम राज्य सरकार में मंत्री धन सिंह रावत का है। धन सिंह रावत को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के मजबूत विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। धन सिंह रावत श्रीनगर विधानसभा से विधायक हैं। धन सिंह आरएसएस कैडर से आते हैं और उत्‍तराखंड बीजेपी में संगठन मंत्री भी रह चुके हैं। सात अक्‍टूबर 1971 को जन्में धन सिंह रावत पौड़ी गढ़वाल के मूल न‍िवासी हैं। उन्होंने डबल एमए और राजनीति व‍िज्ञान में पीएचडी की है।

उत्तराखंड में सीएम की दौड़ में शामिल हैं अनिल बलूनी

उत्तराखंड में नए मुख्यमंत्री की रेस में अनिल बलूनी का नाम भी शामिल है। बलूनी उत्तराखंड से राज्यसभा और बीजेपी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी हैं। बलूनी बीजेपी के उन शांत स्वभाव के नेताओं में गिने जाते हैं जो कि हर शब्द नाप-तौल कर बोलते हैं। अनिल बलूनी को पीएम मोदी और अमित शाह का करीबी माना जाता है। 2 सितंबर 1972 को उत्तराखंड के नकोट गांव में जन्मे अनिल बलूनी पहले भाजयुमो के प्रदेश महामंत्री रहे, फिर निशंक सरकार में वन्यजीव बोर्ड में उपाध्यक्ष, फिर राष्ट्रीय प्रवक्ता और फिर राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख बने।

अजय भट्ट का नाम भी उत्तराखंड के नए सीएम की लिस्ट में

नैनीताल से सांसद अजय भट्ट का नाम भी उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री की लिस्ट में होने की चर्चा है। राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि बीजेपी आलाकमान इस बार उत्तराखंड की कमान कुमाऊं क्षेत्र से आने वाले किसी नेता को सौंप सकती है। ऐसे में अजय भट्ट सबसे कद्दावर नेता हैं। एक मई 1961 में रानीखेत अल्मोड़ा में जन्मे अजय भट्ट ने 1985 में भाजयुमो में शामिल होकर राजनीतिक जीवन में कदम रखा। 1996 से 2007 तक वह रानीखेत विधानसभा से विधायक रहे। 2019 में नैनीताल की उधम सिंह नगर सीट से अजय भट्ट ने हरीश रावत को बड़े अंतर से हराया था।

उत्तराखंड के नए सीएम के नाम पर रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ की भी चर्चा

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ का नाम भी उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री में शामिल है। रमेश पोखरियाल निशंक उत्तराखंड बीजेपी के प्रमुख नेता हैं और एक हिन्दी कवि भी हैं। वे मौजूदा समय में हरिद्वार से लोक सभा सांसद है और लोक सभा आश्वासन समिति के अध्यक्ष भी हैं। रमेश पोखरियाल उत्तराखण्ड के पांचवे मुख्यमंत्री भी रहे हैं।

नए सीएम के नाम पर भगत सिंह कोश्यारी की भी अटकलें

उत्तराखंड में नए मुख्यमंत्री के रूप में भगत सिंह कोश्यारी के नाम की चर्चा भी जोरों पर है। कोश्यारी वर्तमान में महाराष्ट्र के राज्यपाल हैं। हालांकि वे उत्तराखंड राज्य के दूसरे सबसे सफल मुख्यमंत्री और विधानसभा में 2002 से 2007 तक नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं। 17 जून 1942 को उत्तराखंड के कुमांऊं क्षेत्र के अल्मोड़ा जिले के एक गांव में जन्में कोश्यारी ने शुरुआती शिक्षा अल्मोड़ा में पूरी की और उसके बाद आगरा विश्वविद्यालय से आगे की पढ़ाई की। कोश्यारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े और 2000 में उन्हें नए बने राज्य उत्तरांचल (अब उत्तराखंड) के मंत्री बने। 2001 में वे नित्यानन्द स्वामी के स्थान पर मुख्यमंत्री बने थे।