कोरोना संकट के बीच ब्लैक फंगस का कहर, अब उत्तराखंड ने भी घोषित किया महामारी

देहरादून :  उत्तराखंड में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दी है। स्वास्थ्य सचिव पंकज पांडेय ने अधिसूचना जारी कर ब्लैक फंगस को कोविड 19 महामारी के अंतर्गत ही महामारी तथा नोटिफिएबल डिसीज़ घोषित किया है। 


कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के साथ-साथ पूरे देश मे ब्लैक फंगस ने अपनी रफ्तार भी पकड़ ली है। पिछले कुछ दिनों में देहरादून के मैक्स हॉस्पिटल समेत एम्स ऋषिकेश में 60 से ज्यादा मरीज ब्लैक फंगस के आ चुके हैं, जिसमें से 3 की मौत हो चुकी है। शनिवार को पहला मामला हरिद्वार जिले के रुड़की क्षेत्र के एक अस्पताल में आया, जिसमें एक महिला को ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। डॉक्टर ने महिला को हायर सेंटर रेफर कर दिया है।महामारी घोषित होने के बाद क्या?

महामारी घोषित होने के बाद आईसीएमआर और राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार ही बीमारी का इलाज किया जाता है। प्राइवेट अस्पताल और जिला अस्पताल अपनी मनमानी नहीं कर सकते। जब भी कोई मामला आएगा तो उसकी सूचना जिले के मुख्यचिकित्साधिकारी को दी जाएगी। जिले के मुख्यचिकित्साधिकारी स्पेशलिस्ट डॉक्टर की एक टीम बनाएगा जो इस बीमारी की मॉनिटरिंग करेगा।