कुमाऊं यात्रा में पीएम नरेंद्र मोदी का बना एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

पीएम नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड के कुमाऊं दौरे के दौरान एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में इसे जगह मिली है। उत्तराखंड को वर्ल्ड रिकॉर्ड से जुड़ा प्रोविजनल प्रमाणपत्र भी मिल चुका है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड दौरे के दौरान एक खास और नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में इसे जगह मिली है। उत्तराखंड को वर्ल्ड रिकॉर्ड से जुड़ा प्रोविजनल प्रमाणपत्र भी मिल चुका है। पीएम मोदी के कुमाऊं दौरे पर कुमाऊं के छोलिया और झोड़ा लोक नृत्य के ढोल दमाऊं लोक वाद्यों के साथ की गई प्रस्तुति को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में जगह मिली है।

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में समुद्र सतह से 5338 फीट (1627 मीटर) की ऊंचाई पर गत गुरुवार को संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित इस अनोखे आयोजन में प्रदेश के तीन हजार लोक कलाकारों ने अपनी पारंपरिक वेशभूषा व लोकगीतों के साथ हिस्सा लिया था। पिथौरागढ़ के सुदूरवर्ती अंचलों से छोलिया एवं झोड़ा नृत्य दल के इन कलाकारों की प्रस्तुति से विश्व का ध्यान राज्य की ऐतिहासिक और समृद्धशाली लोक सांस्कृतिक विरासत की ओर गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी के दौरान छोलिया एवं झोड़ा नृत्य दलों के लोक कलाकार अपने पारंपरिक परिधानों और आभूषणों से सुसज्जित होकर प्रतिभाग करने पहुंचे थे। राज्य की लोक विरासत को इतने करीब से देखकर पीएम मोदी भी भाव विभोर हो गए थे। इस आयोजन के दौरान पारंपरिक लोक वाद्यों जैसे तुन,रणसिंघा लिए कलाकार आकर्षक लग रहे थे।

संस्कृति विभाग की निदेशक बीना भट्ट ने बताया कि वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन का प्रोविजनल प्रमाणपत्र संस्कृति विभाग को प्राप्त हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.