रूसी राष्ट्रपति पुतिन और चीनी नेता शी जिनपिंग ने की मुलाकात, जानिये क्यों

रूस और चीन के नेताओं ने बुधवार को बीजिंग में मुलाकात की और करीबी विदेश नीति समन्वय का आह्वान किया। ट्रेडमार्क बेल्ट एंड रोड पहल की 10वीं वर्षगांठ पर चर्चा की जिसने पूरे एशिया मिडिल-ईस्ट और अन्य जगहों पर राजमार्ग बंदरगाह और बिजली संयंत्र बनाए हैं। इस नीति ने कई राज्यों को चीनी बैंकों के कर्ज में डूबो दिया है।

 रूस और चीन के नेताओं ने बुधवार को बीजिंग में मुलाकात की और करीबी विदेश नीति समन्वय का आह्वान किया। दरअसल, मॉस्को के यूक्रेन पर आक्रमण और ताइवान के खिलाफ बीजिंग के बढ़ते खतरों को लेकर पश्चिम के साथ संभावित संघर्ष को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं।

ट्रेडमार्क बेल्ट एंड रोड पहल की 10वीं वर्षगांठ पर चर्चा

अपनी सुबह की बैठक में, शी जिनपिंग और व्लादिमीर पुतिन ने व्यापार और शी के ट्रेडमार्क बेल्ट एंड रोड पहल की 10वीं वर्षगांठ पर चर्चा की, जिसने पूरे एशिया, मिडिल-ईस्ट और अन्य जगहों पर राजमार्ग, बंदरगाह और बिजली संयंत्र बनाए हैं।

कर्ज में डूब गई चीनी बैंक

इस नीति ने कई राज्यों को चीनी बैंकों के कर्ज में डूबो दिया है और वहीं, इसे एक नई गति देने का प्रयास एक ऐसे समय में किया जा रहा है, जब चीन की अर्थव्यवस्था रियल एस्टेट में भारी निवेश के कारण काफी धीमी हो गई है। पुतिन ने अपनी शुरुआती टिप्पणी में कहा, “मौजूदा कठिन परिस्थितियों में, करीबी विदेश नीति समन्वय की विशेष रूप से आवश्यकता है।”

उन्होंने कहा, “इसलिए, द्विपक्षीय संबंधों के संदर्भ में, हम बहुत आत्मविश्वास से आगे बढ़ रहे हैं।” द्विपक्षीय व्यापार इस साल रिकॉर्ड 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर को पार करने की राह पर है। चीन रूसी तेल और गैस का एक प्रमुख ग्राहक है, जो यूक्रेन के खिलाफ अपने अभियान पर लगाए गए पश्चिमी प्रतिबंधों को दंडित करने के लिए मास्को को आर्थिक जीवन रेखा प्रदान करता है।

चीन के दावों को किया खारिज

पिछले फरवरी में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से कुछ हफ्ते पहले, पुतिन ने बीजिंग में शी से मुलाकात की थी और दोनों पक्षों ने वादा किया था कि उनके मजबूत रिश्ते की कोई सीमा नहीं है। इसके लिए, दोनों देशों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था। हालांकि, यूक्रेन पर रूस के युद्ध में खुद को तटस्थ शांति समर्थक के रूप में पेश करने की बीजिंग की कोशिशों को अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने व्यापक रूप से खारिज कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.