पाक ड्रोन की भारतीय सीमा में 3 बार दस्तक, बी.एस.एफ. ने फायरिंग कर खदेड़ा

भारतीय सीमा में पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन आने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। इसके चलते भारतीय सीमा में 3 बार पाकिस्तानी ड्रोन ने दस्तक दी जिसमें जिला तरनतारन के अधीन भारत-पाक सरहद में 2 बार तथा गुरदासपुर के साथ लगती सीमा में एक बार ड्रोन ने दस्तक दी है। दोनों जिलों में सरहद पर तैनात बी.एस.एफ. के जवानों ने फायरिंग कर पाक ड्रोनों को खदेड़ दिया। इसके बाद चलाए गए तलाशी अभियान में कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है।

पहले मामले में तरनतारन जिले के अधीन भारत-पाकिस्तान सरहद की बी.ओ.पी. मियांवाला उताड़ के माध्यम से बीती देर रात पिल्लर नंबर 153/13 के नजदीक भारतीय क्षेत्र में पाकिस्तानी ड्रोन की दस्तक होने की आवाज सुनाई दी। ड्रोन की आवाज सुनते ही सरहद पर तैनात बी.एस.एफ. की 101 बटालियन के जवान सतर्क हो गए। इसी तरह बी.ओ.पी. हरभजन के माध्यम से बीती रात पिल्लर नंबर 153/10 के नजदीक भारतीय क्षेत्र में दोबारा पाकिस्तानी ड्रोन की आवाज सुनाई दी। बी.एस.एफ. की 101 बटालियन के जवानों ने करीब 9 राऊंड फायरिंग की। डी.एस.पी. भिखीविंड प्रीतइंद्र सिंह ने बताया कि सरहदी क्षेत्र सील करने के बाद बी.एस.एफ. के सहयोग से थाना खेमकरण की पुलिस द्वारा तलाशी अभियान चलाया गया। फिलहाल कोई भी संदिग्ध वस्तु बरामद नहीं हुई।

दूसरे मामले में भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित बी.ओ.पी. कमालपुर जट्टां, जो पुलिस थाना कलानौर के अंतर्गत आती है, पर तैनात बी.एस.एफ. की 27 बटालियन के जवानों द्वारा भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे पाकिस्तानी ड्रोन पर फायरिंग कर खदेड़ दिया। सुबह करीब पौने 5 बजे बी.एस.एफ. के जवानों द्वारा आसमान में पाकिस्तानी ड्रोन को भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करते हुए देखा जिस पर जवानों द्वारा फायरिंग की गई। इस घटना संबंधी पता चलते ही बी.एस.एफ. के उच्चाधिकारियों व पंजाब पुलिस के डी.एस.पी. गुरविन्द्र सिंह, एस.एच.ओ. थाना कलानौर मेजन सिंह भारी पुलिस फोर्स सहित संबंधित क्षेत्र में पहुंचे। बी.एस.एफ. और पंजाब पुलिस द्वारा सीमावर्ती क्षेत्र में संयुक्त रूप से सर्च अभियान चलाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.