दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार पंजाबियों को देने जा रही है खास तोहफा!

रेलवे बोर्ड की तरफ से फिरोजपुर डिवीजन मंडल में एक और ‘वंदे भारत एक्सप्रैस’ चलाने को लेकर तैयार की जा रही है, जो कि अमृतसर-नई दिल्ली ट्रैक पर चलेगी। विभागीय सूत्रों के अनुसार विभाग की तरफ से इस संबंध में तकनीकी जांच के बाद ट्रेन के समय का शेडयूल, स्टॉफ को लेकर तैयार कर ली गई है, जब कि ट्रेन का किराया तय होना बाकी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विभाग की तरफ दीवाली के अवसर पर ट्रेन चला कर तोहफा दिया जा सकता है। रेल यात्री अमृतसर तक का 450 किलोमीटर का सफर करीब 5 घंटे में तय कर सकेगें।

यह ट्रेन 16 डिब्बों वाली होगी, जो हफ्ते में 6 दिन चलेगी
ट्रेन को 16 डिब्बे लगा कर चलाया जाएगा , जो कि सप्ताह में 6 दिन चलेगी। इस रूट पर लुधियाना व अंबाला में ही स्टॉप दिए जा रहे है, जब कि साहनेवाल से पास दिया जाएगा। फिलहाल जालंधर व ब्यास में स्टॉपेज नहीं रखा गया है । लुधियाना व अंबाला में भी केवल 2 मिनट का स्टॉप दिया गया है । ट्रेन अमृतसर से सुबह 7 बज कर 55 पर चलेगी , जो कि लुधियाना 9 बज कर 30 मिनट पर पहुंचेगी, 2 मिनट के ठहराव के बाद 9.50 पर साहनेवाल से पास करेगी और अंबाला 10.50 पर पहुचेगी , वहां भी 2 मिनट के ठहराव के बाद नई दिल्ली 1.05 बजे पहुंचेगी। वापसी पर ट्रेन नई दिल्ली से 1.40 पर चल कर अंबाला 15.50 बजे और लुधियाना 4.59 बजे पहुंचेगी और लुधियाना से चल कर अमृतसर 6.50 पर पहुंचेगी।

तकनीकी जांच पूरी हुई
मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन की स्पीड को लेकर विभाग की तरफ से तकनीकी जांच भी पूरी कर ली गई है क्योंकि नई दिल्ली से जम्मू जा रही ट्रेन ‘वंदे भारत’ का ट्रैक 160 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से तैयार किया गया था जो कि जालंधर कैंट से आगे अमृतसर के लिए भी अब ट्रैक को इसी स्पीड के साथ तकनीकी तौर पर तैयार किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.