बिरसा मुंडा के जन्मस्थान से पीएम मोदी करेंगे ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की शुरुआत

पीएम नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को बिरसा मुंडा की जयंती पर झारखंड के उलिहातु गांव से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की शुरुआत करेंगे। मोदी आदिवासी नेता बिरसा मुंडा के जन्मस्थान का दौरा करने वाले पहले पीएम होंगे। 25 जनवरी तक ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ देशभर के सभी जिलों से गुजरेगी।

3 हजार वैन के साथ दो महीने चलेगी यात्रा

3,000 वैन के साथ यह यात्रा दो महीने तक चलेगी और देश के 2.5 लाख ग्राम पंचायतों और 15,000 शहरी स्थानों को कवर करेगी। सरकारी योजनाओं से छूट गए किसी भी संभावित लाभार्थियों तक पहुंचने और यह सुनिश्चित करने के प्रयास में प्रत्येक वैन दो घंटे तक ग्राम पंचायत में रहेगी।

मुख्य लक्ष्य निम्न और मध्यम वर्ग की आबादी है और यह सुनिश्चित करना है कि यदि वे किसी कारण से छूट गए हैं तो उन्हें योजनाओं का लाभ मिले। पीएम मोदी बुधवार को देश में विभिन्न सरकारी योजनाओं के कवरेज को संतृप्त करने के उद्देश्य से एक अभूतपूर्व पैमाने का सरकारी कार्यक्रम शुरू करेंगे।

15 नवंबर से लेकर 22 नवंबर तक यात्रा

15 नवंबर से लेकर 22 नवंबर तक ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में 21 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 69 जिलों, 393 आदिवासी ब्लॉक और 9,000 ग्राम पंचायतों को कवर किया जाएगा। उसके बाद यात्रा अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी जाएगी।

यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री, केंद्रीय और राज्य मंत्री और राज्यपाल विभिन्न स्थानों पर मौजूद रहेंगे। चुनावी राज्यों में यात्रा आदर्श आचार संहिता समाप्त होने के बाद शुरू होगी। 15 नवंबर को कुल 118 वैनों को हरी झंडी दिखाई जाएगी। पीएम मोदी ने सोमवार को मध्य प्रदेश में एक रैली के दौरान अपने झारखंड दौरे का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा, “ये चुनाव के आखिरी दिन हैं, लेकिन दो दिन बाद मैं बिरसा मुंडा के गांव जाऊंगा…ये हमारी प्राथमिकताएं हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.