कौन हैं सुएला ब्रेवरमैन, जिन्हें ब्रिटेन में दो बार बर्खास्त किया गया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार को अपनी गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया है। उनके विरोधियों के अनुसार उन्हें दिए गए पोर्टफोलियो पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय वह टोरी नेतृत्व अभियान पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही थीं। ब्रिटेन की पूर्व गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन को 1 साल, 22 दिन के भीतर दो बार बर्खास्त किया जा चुका है।

भारतीय मूल के प्रवासियों की बेटी को सोमवार को प्रधानमंत्री ऋषि सनक ने पीएम पद के “अधिकार को कमजोर करने” और लंदन पुलिस में जनता के विश्वास को चुनौती देने वाली टिप्पणियां करने के लिए बर्खास्त किया था।पीएम ऋषि सुनक ने पिछले सप्ताह फलस्तीन समर्थक मार्च को पुलिस द्वारा संभालने के बारे में की गई टिप्पणियों के बाद आंतरिक मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त किया था। ब्रेवरमैन ने लंदन पुलिस पर फलस्तीन समर्थकों के प्रति बहुत अधिक नरमी दिखाने का आरोप लगाया था।

ब्रेवरमैन के लेख पर हुआ सारा विवाद

ब्रेवरमैन ने पिछले हफ्ते शनिवार को हुए एक मार्च को संभालने के पुलिस के तरीके पर हमला करते हुए एक लेख प्रकाशित कर के सुनक सरकार पर फलस्तीन के समर्थकों पर नरमी से पेश आने की बात कही थी। उन्होंने स्वीकार किया कि दोनों तरफ उपद्रवी लोग थे, लेकिन यूके-समाचार पत्र में उनकी राय ने “पुलिस की परिचालन स्वतंत्रता और जनता के विश्वास को कमजोर कर दिया है।”

यह लेख युद्धविराम दिवस की घटनाओं से कुछ दिन पहले जारी किया गया था। जब लंदन में शनिवार को आयोजित फलस्तीन समर्थन रैली में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया था। मेट्रोपॉलिटन पुलिस के मुताबिक, लगभग 3 लाख लोग राजधानी में एकत्र हुए थे। यह ब्रिटिश इतिहास के सबसे बड़े रैलियों में से एक था। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब उन पर प्रधानमंत्री के अधिकार को कमजोर करने का आरोप लगाया गया है।

2022 में भी ब्रेवरमैन को किया गया था बर्खास्त

अक्टूबर 2022 में उन्हें ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस के अधीन काम करते समय अपने निजी ईमेल से एक साथी सांसद को एक आधिकारिक दस्तावेज भेजने के लिए निकाल दिया गया था, जो कि मंत्रिस्तरीय संहिता का उल्लंघन था। हालांकि, एक हफ्ते बाद वह कार्यालय में वापस आ गई थीं, क्योंकि सुनक से हारने के बाद ट्रस ने इस्तीफा दे दिया था।