AQI: दिल्ली में कम नहीं हो रहा वायु प्रदूषण, दुनिया के टॉप 15 प्रदूषित शहरों में भारत के तीन

दिल्ली के साथ देश के कई और शहरों की हवा भी जहरीली होती जा रही है। यहां तक की दुनिया के टॉप 15 प्रदूषित शहरों की सूची में 3 भारत के हैं। दुनिया के टॉप 15 प्रदूषित शहरों में भारत की राजधानी दिल्ली कोलकाता और मुंबई का नाम है। स्विस कंपनी आईक्यूएयर की लाइव रैंकिंग में 23 नवंबर 2023 को राजधानी दिल्ली दूसरे स्थान पर है।

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की मात्रा में कई प्रयासों के बावजूद कम होने का नाम नहीं ले रही है। वहीं, देश के कई और शहरों की हवा भी जहरीली होती जा रही है। यहां तक की दुनिया के टॉप 15 प्रदूषित शहरों की सूची में 3 भारत के हैं।

भारत के टॉप 3 प्रदूषित शहर
दुनिया के टॉप 15 प्रदूषित शहरों में भारत की राजधानी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई का नाम है। स्विस कंपनी आईक्यूएयर की लाइव रैंकिंग में 23 नवंबर 2023 को राजधानी दिल्ली दूसरे स्थान पर है। हालांकि, कल के मुकाबले दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा है और लेकिन यह रैंकिंग में एक से अब दो नंबर पर आ गया है।

लाहौर सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर

आईक्यूएयर की लाइव रैंकिंग के अनुसार दिल्ली में 270 एक्यूआई आंका गया है, जो पाकिस्तान के लाहौर के बाद दूसरा सबसे ज्यादा है। लाहौर में आज 504 एक्यूआई है, जो पूरी दुनिया में सबसे प्रदूषित शहर है।

इसके बाद रैंकिंग में चौथे स्थान पर कोलकाता है, जिसका एक्यूआई 235 है। वहीं, मुंबई में कल की तरह ही आज भी एक्यूआई 155 ही रिकॉर्ड किया गया है, लेकिन सूची में मुंबई का नंबर अब 15 हो गया है।

देश में कई जगह 200 पार पहुंचा AQI
देश के कई शहरों में वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है और एक्यूआई का स्तर 200 के पार हो चुका है। कई शहरों में तो AQI 300 पार पहुंच गया है। बढ़ते प्रदूषण के चलते बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों के लिए सांस लेना भी दूभर हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.