बिना आधार नंबर बताए इस आसान तरीके से मिनटों में पूरी होगी eKYC…

आधार कार्ड हमारे लिए एक जरूरी दस्तावेज है और उतना ही जरूरी इसकी ई-केवाईसी करवाना है। अगर आप अपने आधार कार्ड की ई-केवाईसी करवाने की प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन इस बात को लेकर परेशान हैं कि इसमें आपके आधार की डिटेल कहीं लीक हो सकती हैं।

ऐसे में हम आपको यहां एक आसान सा प्रोसेस बताने वाले हैं। जिसको फॉलो करके आप कुछ ही मिनटों में बिना आधार संख्या के ही ई-केवाईसी को पूरा कर सकते हैं। चलिए इसके बारे में स्टेप-बाय-स्टेप जान लेते हैं।

क्यों जरूरी है eKYC
KYC का मतलब नो योर कस्टमर (Know Your Customer) होता है। इसमें हमारी डीओबी,एड्रेस व कई अन्य जरूरी जानकारियां होती हैं। इसको साइबर आपराध, स्कैम व फ्रॉड से बचने के लिए सुनिश्चित किया जाता है।

कई जगह इसे वेरिफाई करने के लिए हमसे आधार संख्या मांगी जाती है। जिसमें रिस्क होता है लेकिन अब यूआईडीएआई के मुताबिक ई-केवाईसी की प्रक्रिया को बिना आधार नंबर के ही पूरा कर सकते हैं।

इसमें आधार नंबर जारी करने वाली संस्था की तरफ से एक XML फाइल मिलती है। जिसे कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस तरह करें जनरेट
XML फॉर्मेट में आधार जनरेट करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  1. सबसे पहले (https://myaadhaar.uidai.gov.in/offline-ekyc) लिंक को किसी भी ब्राउजर में ओपन कर लेना है।
  2. यहां आधार संख्या और वर्चुअल आईडी डालने का ऑप्शन आएगा। साथ ही सिक्योरिटी कोड फिल करने के लिए कहा जाएगा।
  3. ऐसा करने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जिसको वेरिफाई करने के बाद आपको XML फाइल डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा। यह वन टाइम पासवर्ड एम आधार ऐप में भेजा जाएगा।
  4. इन स्टेप्स को फॉलो करके यूआईडीएआई के द्वारा डिजिटली साइन वाली एक एक्सएमएल फाइल डाउनलोड हो जाएगी। जिसको आप आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.