फ्रांस में 300 से ज्यादा भारतीय यात्रियों को लेकर जा रहे विमान को रोका गया, जाने पूरा मामला

फ्रांसीसी अधिकारियों ने 300 से अधिक भारतीय यात्रियों को लेकर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से निकारागुआ जा रहे एक विमान को ‘मानव तस्करी’ के शक में फ्रांस में रोक दिया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, फ्रांसीसी अधिकारियों को गुप्त सूचना मिली थी कि इस विमान में ‘मानव तस्करी’ के पीड़ितों को ले जाया जा सकता है। प्रॉसिक्यूटर ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

पेरिस प्रॉसिक्यूटर ऑफिस ने एक बयान में विमान में सवार तमाम लोगों के साथ पूछताछ की जानकारी भी दी। बयान में कहा गया कि विशेष जांचकर्ता विमान में सवार सभी लोगों से पूछताछ कर रहे हैं और आगे की जांच होने तक दो लोग हिरासत में हैं।

क्या है पूरा मामला?
एक गुमनाम सूचना के आधार पर विमान को फ्रांस में रोका गया। बयान में कहा गया कि ऐसे संकेत मिले थे कि रोमानिया स्थित चार्टर कंपनी लीजेंड एयरलाइंस का विमान ऐसे लोगों को ले जा रहा था, जो मानव तस्करी का शिकार हो सकते हैं। हालांकि, यह विमान इससे पहले पेरिस के वाट्री शहर में ईंधन भरने के लिए रुका था।

यात्रियों को विमान से उतारा गया
क्षेत्रीय प्रशासन के मुताबिक, शुरू में यात्रियों को ए340 विमान में ही रखा गया, लेकिन फिर उन्हें वैट्री एयरपोर्ट के मुख्य हॉल में शिफ्ट कर दिया गया। कहा जा रहा है कि वैट्री एयरपोर्ट पर यात्रियों के रातभर रुकने की व्यवस्था की गई हैं। एक विशेष फ्रांसीसी संगठित अपराध इकाई, सीमा पुलिस और विमानन जेंडरमेस के जांचकर्ता आपसी तालमेल के साथ मामले को सुलझाने में जुटे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.