अमेरिकी राष्ट्रपति निवास व्हाइट हाउस की सुरक्षा में बड़ी चूक, गेट से टकराया एक वाहन

अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास व्हाइट हाउस की सुरक्षा में बड़ी चूक सामने आई है। एक प्रवक्ता ने बताया कि व्हाइट हाउस के एक गेट से आठ जनवरी को एक वाहन टकरा गया। हालांकि, हादसे में कोई नुकसान नहीं हुआ है।

घटना से सुरक्षा कर्मियों में हड़कंप मच गया। चालक को पुलिस टीम ने हिरासत में ले लिया है। फिलहाल, सीक्रेट सर्विस के अधिकारी का कहना है कि घटना के कारण और तरीके की जांच की जा रही है।

सीक्रेट सर्विस के प्रवक्ता एंथनी गुग्लिल्मी ने बताया कि सोमवार शाम छह बजे एक वाहन व्हाइट हाउस परिसर के बाहरी गेट से टकरा गया था। घटना की जांच की जा रही है। चालक को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। अधिकारी ने बताया कि घटना के वक्त राष्ट्रपति जो बाइडन व्हाइट हाउस में मौजूद नहीं थे। हालांकि, दुर्घटना की वजह से 15वीं स्ट्रीट और पेंसिल्वेनिया एवेन्यू पर यातायात में देरी हुई।

पहले भी सुरक्षा में लग चुकी है सेंध
इससे पहले 17 दिसंबर को, सुरक्षा कारणों से सड़क को रोकने वाली एक आधिकारिक एसयूवी में 46 वर्षीय व्यक्ति ने अपनी बेज फोर्ड सेडान से टक्कर मार दी थी। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है।हालांकि सुरक्षा के नजरिए से यह घटना काफी बड़ी थी, लेकिन बाइडन और उनकी पत्नी जिल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था। यूएस सीक्रेट सर्विस ने बाद में बताया था कि यह एक दुर्घटना थी और किसी भी तरह का हमला नहीं था। अधिकारियों ने शख्स पर शराब के नशे में गाड़ी चलाने और लापरवाही से ड्राइविंग करने के आरोप लगाए थे।

यह घटना डेलावेयर के विल्मिंगटन में हुई थी, जहां बाइडन जिल के साथ अपनी पार्टी के प्रचार अभियान केंद्र में रात्रिभोज के लिए गए थे। टक्कर तब हुई जब बाइडन इमारत से बाहर आए और प्रेस के सदस्यों से बात कर रहे थे। सुरक्षा कर्मचारियों ने तुरंत फोर्ड को घेर लिया और बाइडन को उनके आधिकारिक वाहन में बैठाकर बाहर ले गए थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति दुनिया के सबसे हाई-प्रोफाइल और कड़ी सुरक्षा वाले व्यक्तियों में से एक हैं। उनके आसपास अमेरिका और विदेशों में हर समय एक मजबूत सुरक्षा घेरा रहता है। अमेरिकी राष्ट्रपति की आधिकारिक गाड़ी, कैडिलैक लिमोसिन, जिसे द बीस्ट कहा जाता है, अपनी जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स के कारण मशहूर है। इसका वजन लगभग 7,000 किलो है। बता दें कि, एक टोयोटा लैंड क्रूजर का वजन लगभग 3,000 किलो होता है। द बीस्ट पंचर टायरों पर भी चल सकती है और बुलेट और बम-प्रूफ है। यह रासायनिक या जैविक हमले की स्थिति में भी कार में सवार लोगों को सुरक्षित रख सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.