भारत-अफगानिस्तान के बीच दूसरा टी20 आज, टीम में विराट की वापसी

अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 में भारत अगर जीतता है तो तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा जमा लेगा। दोनों देशों के बीच यह पहली टी20 सीरीज है। इस मुकाबले में विराट कोहली की 14 माह बाद टी20 में वापसी होने जा रही है। वह मोहाली के मैच में नहीं खेले थे। जाहिर इस मुकाबले में सारी निगाहें विराट और पहले मैच में शून्य पर रनआउट होने वाले कप्तान रोहित शर्मा पर होंगी।

रोहित पर भी इस मैच में रन बनाने का दबाव होगा। विराट की टीम में वापसी के चलते दूसरे मैच की टीम में परिवर्तन भी देखे जा सकते हैं। विश्व कप को ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा इस मैच में भी प्रयोगों को प्राथमिकता देते दिख सकते हैं।

रोहित का कौन होगा जोड़ीदार
रोहित शर्मा ने मोहाली मैच में छह विकेट से जीत हासिल करने के बाद स्पष्ट किया था कि यह टी20 विश्व कप से पहले अंतिम सीरीज है। इस वजह से वह कुछ अलग तरह की चीजें अपनाना चाहते हैं। क्रिकेटरों को उनकी भूमिका से अलग जिम्मेदारी दी जा सकती है, जो उनके लिए चुनौतीपूर्ण काम होगा। रोहित पिछले मैच में वॉशिंगटन सुंदर को 19वां ओवर दिया था। वह यहां भी कुछ इस तरह के प्रयोग करते दिखाई देंगे। हालांकि रोहित पर खुद भी रन बनाने का दबाव होगा। देखना यह होगा कि रोहित के साथ इस मैच में विराट ओपनिंग करने उतरते हैं या फिर फिट होने पर यशस्वी या शुभमन गिल को आजमाया जाता है।

विराट रन बनाने की कसर नहीं छोड़ेंगे
विराट कोहली और रोहित शर्मा अंतिम बार 2022 के टी-20 विश्वकप में खेले थे। इसके बाद ये दोनों क्रिकेटर जून में अमेरिका, वेस्टइंडीज में होने वाले टी-20 विश्वकप की योजनाओं का हिस्सा नहीं थे। अचानक इन दोनों को अफगानिस्तान के खिलाफ टीम में जगह दी गई। यही कारण है कि विराट इस मैच में रन बनाकर अपने आलोचकों को जवाब देने में कोई कसर नहीं छोडऩा चाहेंगे। उन्होंने एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय शतक भी इस देश के खिलाफ लगाया है। देखना यह होगा कि विराट की वापसी पर तिलक वर्मा टीम में रहते हैं या उन्हें बाहर किया जाता है।

जितेश, अक्षर उठाना चाहेंगे मौके का फायदा
इस मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर जैसे क्रिकेटर भी अपनी उपयोगिता साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। जितेश ने पिछले मैच में 20 गेंद में 31 रन की आकर्षक पारी खेली थी। उनके पास टी-20 विश्वकप के लिए अपनी दावेदारी ठोकने का शानदार मौका है। अक्षर पटेल भी मौके को भुनाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने मोहाली के विकेट पर 23 रन देकर दो विकेट लिए थे। इंदौर के विकेट पर बल्लेबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है। ऐसे में अक्षर और दूसरे स्पिनरों के लिए रन रोकना भी चुनौती रहेगी। वहीं पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच शिवम दुबे एक बार फिर अपनी छाप छोडऩे की कोशिश करेंगे।

मुजीब से रहना होगा सावधान
अफगानिस्तान की टीम में राशिद खान भले ही न हों, लेकिन इस टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता। मुजीब उर रहमान ने पिछले मैच में 21 रन पर दो विकेट लेकर दिखाया कि उनके खिलाफ रन बनाना आसान नहीं है। तेज गेंदबाज नवीन उल हक और फजलहक फारूकी उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहींं कर पाए थे, लेकिन ये दोनों अपने दिन में खतरनाक होते हैं। वहीं कप्तान इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज पर अच्छी शुरुआत की जिम्मेदारी होगी।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल/शुभमन गिल, विराट कोहली, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव/रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह , मुकेश कुमार/आवेश खान।

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई/रहमत शाह, इब्राहिम जादरान (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, गुलबदीन नायब, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल- हक, फजलहक फारूकी।